Hanuman Jayanti: हनुमान जयंती पर ग्रहों का शुभ संयोग, 23 अप्रैल से बरसेगी कृपा

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 09:28 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जयंती को हिंदू धर्म के प्रमुख पर्वों में से एक माना जाता है और भक्तों को पूरा साल इस शुभ दिन का इंतजार रहता है। इस बार 23 अप्रैल को हनुमान जयंती है। इस दिन मंगलवार भी है और ग्रहों के योग से बहुत ही दुर्लभ संयोग भी बना है। इस दिन मंगल ग्रह अपना राशि परिवर्तन भी कर रहे हैं और वह मीन राशि में आने वाले हैं। इस दिन चित्रा नक्षत्र प्रभाव में रहेगा और मंगल मीन राशि में आकर राहु, शुक्र, बुध, नेपच्यून के साथ युति संबंध बनाएंगे। जिससे पंचग्रही योग निर्मित होगा। इस दिन चित्रा नक्षत्र में सिद्ध योग का शुभ संयोग बना है। इस अवसर पर मेष राशि में बुधादित्य राजयोग भी बना है। कुंभ राशि में शनि शश राजयोग बना रहे हैं। इन सभी शुभ संयोग के बीच में बजरंगबली  की कृपा से कई राशियों के भाग्य के दरवाजे खुलते चले जाएंगे। इन राशियों को कारोबार में बड़ा मुनाफा हासिल होगा और करियर में भी अप्रत्याशित सफलता मिलेगी।

PunjabKesari Hanuman Jayanti

ऐसी लक्की राशियां कौन सी हैं, यह बताने से पहले आपको हनुमान जयंती के महत्व के बारे में बताते हैं-
हिन्‍दू धर्म में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान को संकटमोचक माना गया है। हनुमान जी की महिमा अपार है। मान्‍यता है कि श्री हनुमान का नाम लेते ही सारे संकट दूर हो जाते हैं और भक्त को किसी बात का भय नहीं सताता है। उनके नाम मात्र से आसुरी शक्तियां गायब हो जाती हैं। मान्‍यता है कि हनुमान जी ने भगवान शिव के 11वें अवतार के रूप में माता अंजना की कोख से जन्म लिया था। हिन्दू मान्यताओं में श्री हनुमान के परम बलशाली और मंगलकारी माना गया है। हनुमान जी का आशीर्वाद जीवन में आने वाली हर समस्या को दूर करने की क्षमता रखता है। हनुमान जी को मंगलकारी कहा गया है इसलिए इनकी पूजा जीवन में मंगल लेकर आती है।

मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी का जन्म सूर्योदय के समय हुआ था इसलिए हनुमान जयंती के दिन ब्रह्म मुहूर्त में पूजा करना अच्छा माना गया है। इस दिन हनुमान जी की प्रिय चीजों का भोग लगाना चाहिए। इस दिन रामायण, रामचरितमानस, सुंदरकांड पाठ, हनुमान चालीसा, हनुमान आरती व हनुमान बाहुक आदि का पाठ करना चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।

हम पूरे भक्ति भाव और श्रद्धा से विधि पूर्वक हनुमान जी की पूजा-अर्चना करके कई संकटों से मुक्ति पा सकते हैं। यही नहीं जिन लोगों की जन्म कुंडली में शनि की साढ़ेसाती व शनि की ढैया चल रही है या शनि अशुभ फल दे रहे हैं, उनके लिए तो हनुमान जयंती पर विशेष पूजा-अर्चना करना बहुत ही शुभ कारक रहने वाला है और उनकी पूजा से शनिदेव से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।

आइए जानते हैं, किन राशियों के लिए हनुमान जयंती पर पूरी कृपा बरसने वाली है, उन भाग्यशाली राशियों के बारे में  बताते हैं और अंत में जानें कि हनुमान जयंती पर कैसे बजरंगबली को प्रसन्न किया जा सकता है ?

PunjabKesari Hanuman Jayanti

पहली भाग्यशाली राशि मेष राशि है। मेष राशि वालों को हनुमान जी के आशीर्वाद से लाभ होगा। उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और कारोबार में मनचाही सफलता हासिल होगी। आपकी आय में वृद्धि होगी और धन अर्जित करने में सफलता मिलेगी और बेरोजगारों को कामयाबी मिलेगी। अगर आप जमीन-जायदाद से जुड़ा कोई मुकदमा लड़ रहे हैं तो उसमें आपकी जीत हो सकती है। आपकी कोई बड़ी लॉटरी लग सकती है।

दूसरी भाग्यशाली राशि मिथुन राशि है। मिथुन राशि के लोगों को हनुमान जी के आशीर्वाद से हर कार्य में मनचाही सफलता प्राप्त होगी और भाग्य में बेतहाशा वृद्धि होगी। आपको किसी पुराने तनाव से मुक्ति मिलेगी और प्रोफेशनल करियर में कामयाबी मिलेगी। आपके आत्‍मविश्‍वास में वृद्धि होगी और बिजनेस में आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा। आपके सम्मान में वृद्धि होगी और कारोबार में मनचाही सफलता हासिल होगी।

तीसरी भाग्यशाली राशि कन्या राशि है। कन्या राशि के लोगों के लिए हनुमान जयंती पर बने योग बहुत ही प्रभावशाली माने जा रहे हैं। आपको कारोबार में अच्‍छा खासा मुनाफा होगा और अगर आप पार्टनरशिप में कोई काम कर रहे हैं तो उसमें आपको अच्‍छी खासी सफलता हासिल होगी। आपको करियर से जुड़े मामलों में कोई शुभ समाचार मिल सकता है। परिवार के लोगों के साथ आपका सामंजस्य बेहतर होगा। जो लोग विदेश जाने के बारे में सोच रहे हैं, उनका काम आगे बढ़ेगा।

चौथी भाग्यशाली राशि तुला राशि है। तुला राशि के लोगों को हनुमंत कृपा का विशेष लाभ होगा और आपको कारोबार में हर तरफ से मुनाफा हासिल होगा। आपके जीवन में सुख-शांति बढ़ेगी और हर तरफ से प्यार और सम्मान हासिल होगा। आपके जीवन में खुशियां बढ़ेगी और आपको संतान की तरफ से भरपूर प्यार हासिल होगा। आपके परिवार में किसी के विवाह के योग बन रहे हैं। आपको अचानक से कहीं से रुका धन प्राप्त हो सकता है।

पांचवी भाग्यशाली राशि कुंभ राशि है। कुंभ राशि के लोगों के लिए हनुमान जयंती पर बन रहे शुभ योग करियर में कामयाबी दिलाएंगे और आपको नई नौकरी मिलने में सफलता मिल सकती है। आपके धन में बढ़त होगी और आप नए बिजनेस में पैसा लगाने के बारे में भी सोच सकते हैं। आपको किसी नए बिजनेस में अच्छा मुनाफा हासिल होगा। आपके रिश्तेदारों और मित्रों की तरफ से कोई शुभ सूचना आपके मन को प्रसन्नता से भर देगी।

यह तो थी ऐसी भाग्यशाली राशियां जिन पर हनुमान जी की विशेष कृपा बरसने वाली है।

PunjabKesari Hanuman Jayanti
Hanuman Jayanti puja vidhi हनुमान जयंती की पूजा विधि
हनुमान जयंती के दिन सुबह-सवेरे उठकर सीता-राम और हनुमान जी को याद करें।
स्नान करने के बाद ध्यान करें और व्रत का संकल्प लें।
इसके बाद स्‍वच्‍छ वस्‍त्र धारण कर पूर्व दिशा में हनुमान जी की प्रतिमा को स्थापित करें। मान्‍यता है कि हनुमान जी मूर्ति खड़ी अवस्था में होनी चाहिए।
पूजा करते समय इस मंत्र का जाप करें: ॐ श्री हनुमते नम:
इस दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं।
हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं।
मंगल कामना करते हुए इमरती का भोग लगाएं।
आरती के बाद गुड़-चने का प्रसाद बांटें।

Hanuman Jayanti upay हनुमान जयंती पर कुछ सरल उपाय करने से आप कई समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं-
हनुमान जी को 5 देसी घी की रोटी का भोग हनुमान जयंती पर लगाने से दुश्मनों से मुक्ति मिलती है।
कारोबार में वृद्धि के लिए हनुमान जयंती को सिंदूरी रंग का लंगोट हनुमान जी को पहनाइए।
हनुमान जी के मंदिर जाएं, उन्हें केसरी रंग का चोला चढ़ाएं और बूंदी के लड्डूओं का भोग लगाएं। सिर से 8 बार नारियल वारकर हनुमान जी के चरणों में रखें। इससे घर में सुख-समृद्धि दस्तक देगी और आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी।।

गुरमीत बेदी
9418033344

PunjabKesari Hanuman Jayanti


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News