सूर्य करेंगे मकर में प्रवेश Market पर होगा इसका गहरा असर

2020-01-12T11:54:18.417

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आलोच्य सप्ताह (15 जनवरी से 21 जनवरी तक) के दौरान सूर्य को छोड़ कर शेष समस्त ग्रह ज्यों के त्यों ही अपने-अपने स्थान पर बने रहेंगे किन्तु सूर्य के मकर राशि पर प्रवेश के साथ बना ग्रह-योग काफी ‘इफैक्टिव’ होगा। इसके अतिरिक्त केतू, मंगल, बुध, नक्षत्र पर तथा राहू, वृहस्पति नक्षत्र के चरण पर अपनी स्थिति बदलते हैं। इस तरह ‘इफैक्टिव’ ग्रह-योग तथा अन्य ग्रहों की स्थिति को स्टडी करने से मालूम देता है कि यह सप्ताह काफी महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि इसमें होने वाली जोरदार उथल-पुथल के साथ-साथ एक रुख की शुरूआत भी होने की आशा है।
PunjabKesari, Sun Transit, Sun transit in capricorn, Sun transit, सूर्य परिवर्तन, मकर राशि में परिवर्तन
आगामी सप्ताह के दौरान होने वाले शनि के राशि परिवर्तन के कारण बाजार में काफी ‘अप एंड डाऊन’ होने की आशा है। इसलिए व्यापारियों को किसी गलत सौदा में फंसने से बचना चाहिए। जहां तक आलोच्य सप्ताह की मार्कीट का संबंध है, ख्याल तो शुरू सप्ताह से तेजी रुख बन जाने का है। फिर भी इस तेजी रुख की निर्भरता 15 जनवरी को तेजी का झटका आने पर ही होगी। इस सप्ताह में 15, 16, 20, 21 तारीखें खास होंगी—वैसे 15 जनवरी को झटका के साथ बाजार एकतरफ चल सकता है।
PunjabKesari, शेयर मार्केट, Share market
तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति इत्यादि में 15 जनवरी को बना रुख सप्ताहांत तक चलेगा। बीच में 16, 20 जनवरी मजबूती का रिएक्शन आएगा। कॉटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में 15 जनवरी के रुख को देख कर आगे काम करें—वैसे 15 जनवरी को तेजी के झटके की आशा। शेयर मार्कीट में 15 जनवरी को रेट जम्प कर सकते हैं, किन्तु यदि 15 तारीख को सचमुच तेजी आ गई तो फिर सप्ताहांत तक तेजी का काम किया जा सकता है—बीच में 16, 20 जनवरी मजबूती का रिएक्शन।

सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं, कॉपर इत्यादि में झटका के साथ एकतरफा झटका आएगा। नोट करें कि इस दिन जो रुख भी बना, ख्याल है कि वही रुख आगे चलता जाएगा—बीच में 16, 20 तारीखें घटा-बढ़ी वाली होंगी। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में तेजी रुख बना रहने की आशा—वैसे 15 तारीख के लिए किसी अच्छे मौके पर लगी तेजियां फल सकती हैं।
PunjabKesari, शेयर मार्केट, Share market

गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों, दालों इत्यादि में 15 तारीख से तेजी चलने पर आगे तेजी चलेगी तथा 15 तारीख से मंदा बनने पर आगे मंदा का काम करें। हाजिर मार्कीट में ग्राहकी तथा माल की मांग का प्रैशर रहने की आशा है, इसलिए बिकवालों को संभल-संभाल कर काम करना ठीक रहेगा।  


Jyoti

Related News