Jagannath Rath Yatra: भगवान अपना सिंहासन छोड़कर आएंगे भक्तों के बीच

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 07:56 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Jagannath Rath Yatra: भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा का महोत्सव अद्भुत शक्ति एवं श्रद्घा का प्रतीक है। शास्त्रानुसार भगवान का दर्शन पाने के लिए विश्व भर के लोग मंदिरों में जाकर जहां उनका विधिवत पूजन एवं अर्चना करते हैं, वहीं भगवान श्री जगन्नाथ जी अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए रथयात्रा के माध्यम से उनके बीच आते हैं। भगवान की यह यात्रा रथयात्रा के रूप में विश्व भर में प्रसिद्घ है। आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया से दशमी तिथि तक चलने वाला यह भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा का महोत्सव उड़ीसा (पुरी) में बड़ी धूमधाम से जहां मनाया जा रहा है, वहीं देश भर के विभिन्न नगरों में भी एक दिवसीय रथयात्रा उत्सव की तैयारियां की जाती हैं। 

PunjabKesari rath yatra

शास्त्रानुसार जगन्नाथ पुरी से निकलने वाली रथयात्रा विश्वप्रसिद्घ है तथा हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश से भक्तजन पुरी के रथयात्रा महोत्सव में भाग लेने के लिए वहां पहुंचते हैं। भगवान श्री जगन्नाथ जी को जगत का नाथ, ब्रह्माण्ड के भगवान जगत के ईश एवं सारी सृष्टि के अधिष्ठाता माना जाता है।

PunjabKesari rath yatra

रथयात्रा के इन नौ दिनों में भगवान अपने भक्तों के बीच रहते हैं तथा भक्त और भगवान में किसी तरह की कोई दूरी दिखाई नहीं देती। भक्त और भगवान में किसी प्रकार की कोई सीमा नहीं होती क्योंकि भगवान अपना सिंहासन छोडक़र भक्तों के बीच आते हैं। 

PunjabKesari rath yatra

रथयात्रा का दूसरा नाम है गुण्डिचा यात्रा- स्कंदपुराण के अनुसार, भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा को गुण्डिचा यात्रा के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि रथयात्रा के समय भगवान श्री जगन्नाथ इसी मंदिर में विराजमान रहते हैं, विभिन्न प्रकार के तापों से संतप्त प्राणियों को भवसागर से पार लगाते हैं।

PunjabKesari rath yatra
भक्तों की हर प्रकार की कामनाओं की पूर्ति करने वाली भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा की तैयारियां महीनों पहले ही श्री जगन्नाथ पुरी में शुरु हो जाती हैं।

PunjabKesari rath yatra
इसके लिए लकड़ी के तीन विशेष रथ बनाए जाते हैं तथा बसंत पंचमीं से ही रथों के लिए लकड़ियों की व्यवस्था शुरु हो जाती है।

PunjabKesari rath yatra

रथयात्रा से एक दिन पहले गुंडिचा मंदिर को स्वच्छ जल से धोया जाता है।
PunjabKesari rath yatra

कहा जाता है कि श्री चैतन्य महाप्रभु जी स्वयं अपने भक्तों के साथ मिलकर इस मंदिर की सफाई अपने हाथों से करके इसे विभिन्न प्रकार से सजाया करते थे।    

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News