पौष पूर्णिमा पर करें अपनी राशि अनुसार ये उपाय

2020-01-10T12:32:41.693

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू पंचांग के अनुसार आज पौष शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि दिन शुक्रवार है। इसके साथ ही सत्य नारायण जी का व्रत भी है। कहते हैं कि व्रत करने वाले को पुण्य की प्राप्ति होती है और साथ ही पापों का खात्मा होता है। ज्योतिष गणना के अनुसार आज 10 जनवरी को मंद्या चंद्र ग्रहण है। जब चंद्रमा का 90 प्रतिशत भाग पृथ्वी की वास्तविक छाया में आ जाएगा। इससे चंद्रमा कुछ धुंधला हो जाएगा। इस प्रभाव को बहुत ही कम लोग समझ पाएंगे। बता दें कि चंद्रमा का कोई भी भाग ग्रहण ग्रस्त नहीं होगा।
PunjabKesari, paush purnima 2020
यह मंद्या चंद्र ग्रहण अफ्रीका, यूरोप, एशिया, उत्तरी अमेरिका, अलास्का और आस्ट्रेलिया में दिखाई देगा । इस चन्द्रग्रहण का स्पर्श काल आज रात 10:37 पर होगा। इसका मध्य काल रात 12:40 पर होगा और इसका मोक्ष काल रात 02:22 पर होगा। अतः इस ग्रहण का पर्वकाल 04 घंटे 05 मिनट का होगा। आज के दिन गंगा-यमुना जैसी पवित्र नदियों में स्नान-दान और सूर्यदेव को अर्घ्य दे कर विधिपूर्वक व्रत रखने का विशेष महत्व है। माना जाता है कि आज के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने से व्यक्ति का तन और मन, दोनों पवित्र हो जाते हैं और व्यक्ति के अंदर एक नई ऊर्जा का समावेश होता है। 
Follow us on Twitter
मेष- आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद 11 तुलसी के पत्ते लीजिए औऱ एक कटोरी में थोड़ी-सी हल्दी लेकर पानी की सहायता से उसका घोल बना लीजिए, अब उन तुलसी के पत्तों पर हल्दी से ‘श्री’ लिखकर भगवान को अर्पित कीजिए। कहते हैं कि ऐसा करने से आपके कारोबार में वृद्धि होगी। 

वृष- आज के दिन इस राशि के लोग 900 ग्राम चने की दाल लें और उसे सत्यनारायण भगवान के चरणों में स्पर्श कराने के बाद, उसे किसी सुपात्र ब्राह्मण को दान कर दें। ऐसा करने से आपके घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी होगी। 

मिथुन- अपनी अच्छी सेहत के लिए आज के दिन आपको प्रसाद के लिए थोड़ा-सा आटे का हलवा तैयार करके भगवान को भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद बाकी बचे हुए प्रसाद को अपने परिवार के सदस्यों में और बाहर छोटे बच्चों में बांट दें। 
PunjabKesari, paush purnima 2020
कर्क- अपने परिवार का साथ व उसकी खुशहाली के लिए सुबह स्नान आदि के बाद तुलसी के पौधे में पानी डालना चाहिए और सत्यनारायण भगवान का ध्यान करना चाहिए। इसके बाद तुलसी की जड़ के पास से थोड़ी-सी गिली मिट्टी लेकर, उससे परिवार के सब सदस्यों को तिलक लगाएं और साथ ही स्वयं भी माथे पर तिलक लगाएं। 

Follow us on Instagram

सिंह- किसी भी काम को जल्दी पूरा करना चाहते हैं तो आज सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर लक्ष्मी-नारायण के मंदिर में जाना चाहिए और भगवान को कटे हुए गोले के टुकड़े और मिश्री का प्रसाद अर्पित करना चाहिए। अगर किसी कारण सुबह नहीं जा पाए तो शाम के समय भी ये उपाय कर सकते हैं। 

कन्या- अपने पार्टनर के साथ जीवनभर का साथ चाहिए या बिजनेस पार्टनर से अपनी बात मनवाने के लिए आपको नारायण के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय।‘ इस मंत्र का जाप करने से आपका बिजनेस पार्टनर आपकी बात को अच्छे से सुनेगा, समझेगा और साथ ही मानने भी लगेगा। 

तुला- अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाए रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद थोड़ी-सी रोली लेनी चाहिए और उसमें दो-चार बूंद घी डालना चाहिए। अब घी और रोली को अच्छे से मिला लीजिए। इसके बाद इस रोली से अपने घर के मंदिर के बाईं और दाईं दोनों तरफ स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। 

वृश्चिक- अगर भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं तो उनके साथ रिश्तों में मीठास घोलने के लिए आज के दिन आपको दूध, चावल की खीर बनानी चाहिए और उसमें एक-दो तुलसी की पत्ती डालनी चाहिए। अब इस खीर का सत्यनारायण भगवान को भोग लगाएं और भोग लगाने के 10 मिनट बाद उस खीर को प्रसाद के रूप में अपने भाई-बहनों को खिला दें और थोड़ा प्रसाद खुद भी खा लें।
PunjabKesari, paush purnima 2020
धनु- अपने जीवनसाथी के साथ प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद सत्यनारायण भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही देवी लक्ष्मी को लाल चुनरी चढ़ाएं। 

मकर- अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिये आज के दिन आप सत्यनारायण भगवान को चन्दन की खुशबू अर्पित करें। साथ ही भगवान को किसी पीले रंग की मीठाई का भोग लगाएं। 

कुंभ- अगर आप अपने घर-परिवार को, अपने आस-पास इम्पोर्टेन्ट लोगों को हमेशा खुश देखना चाहते हैं तो आज के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर सत्यनारायण भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद हाथ में पीले फूलों की पुष्पांजलि लेकर भगवान को अर्पित करें। 

मीन - किसी भी तरह की लड़ाई से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन चावलों को पकाकर उसमें थोड़ा-सा खाने वाला पीला रंग और थोड़ी-सी शक्कर मिलाइए। अब उसके तीन हिस्से कीजिये। एक हिस्सा गाय को खिला दीजिये। एक हिस्सा मन्दिर में दे आयें और एक हिस्सा स्वयं खा लीजिए। 


Lata

Related News