Chaitra Navratri: चैत्र नवरात्रि के 9 दिनों तक करें यह उपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2024 - 07:18 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra Navratri 2024 Ke Upay: मां दुर्गा की उपासना का त्योहार चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल, मंगलवार से शुरू हो रहा है। नौ दिन घर और मंदिर में सुबह और शाम देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। देशभर में इसे बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। माना जाता है कि नवरात्रि के नौ दिनों तक माता रानी की सच्चे मन से आराधना करने से मन की हर मनोकामना पूरी होती है। ज्योतिषों के अनुसार, इस बार पड़ने वाली चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व है। ऐसा इसलिए क्योंकि चैत्र नवरात्रि की शुरुआत खरमास में हो रही है। नवरात्रि में कुछ खास उपाय भी किए जाते हैं, जिसे करने से माता रानी की विशेष कृपा बनी रहती है। तो आइए जानते हैं कि इस दिन कौन से विशेष उपाय करने चाहिए-

PunjabKesari Chaitra Navratri 2024 Ke Upay

Remedies for Chaitra Navratri 2024 चैत्र नवरात्रि 2024 के उपाय
चैत्र नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा करते समय उनका मनपसंद मोगरा फूल अर्पित करें। मां दुर्गा को मोगरा अर्पित करने से वह प्रसन्न होती हैं साथ ही अपना आशीर्वाद बनाए रखती हैं।

चैत्र नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के समक्ष सरसों के तेल से चौमुखी दीपक जलाना चाहिए। इससे मन की हर मनोकामना पूरी होती है और रुके हुए सभी काम भी पूरे हो जाते हैं।

PunjabKesari Chaitra Navratri 2024 Ke Upay

नवरात्रि के दौरान पान के पत्ते में गुलाब की कुछ पंखुड़ियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित कर दें। माना जाता है कि ऐसा करने से धन संबंधित परेशानी दूर हो जाती है और धन आगमन के रास्ते खुलने लग जाते हैं।

नवरात्रि में नौ दिनों तक लगातार पान के पत्ते पर केसर रखकर दुर्गा स्त्रोत का पाठ करें। इस उपाय को करने से घर में या परिवार में चल रही परेशानी से छुटकारा मिलता है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

चैत्र नवरात्रि के दौरान माता रानी को लाल रंग के फूल लेकर घर के पूर्व दिशा में गाढ़ दें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से घर और जीवन में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। 

PunjabKesari Chaitra Navratri 2024 Ke Upay

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News