Chaitra purnima: हिंदू नववर्ष की पहली पूर्णिमा पर करें ये उपाय, चमकेगा भाग्य और सुख-सौभाग्य में होगी वृद्धि

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2024 - 09:09 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra purnima: चैत्र मास में आने वाली पूर्णिमा को चैत्र पूर्णिमा और चैती पूनम के नाम से जाना जाता है। बता दें कि ये हिंदू नववर्ष की पहली पूर्णिमा होती है और इस साल चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल, दिन मंगलवार को पड़ रही है। जानकारी के लिए बता दें कि इसी पूर्णिमा पर राम भक्त हनुमान जी का जन्म हुआ था।  जिससे इस पूर्णिमा का महत्व कई गुना बढ़ जाता है। वहीं धन से जुड़ी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए पूर्णिमा का दिन बेहद खास माना गया है। जिसके चलते आज इस आर्टिकल में बात करेंगे चैत्र पूर्णिमा पर करने वाले कुछ चमत्कारी उपायों के बारे में। जिसको करने से धन-संपदा की प्राप्ति होती है। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में- 

PunjabKesari Chaitra purnima

सबसे पहला उपाय है धन-धान्य की प्राप्ति के लिए चैत्र पूर्णिमा के दिन रात के समय मां लक्ष्मी का विधि-विधान से पूजा करें। पूजन के बाद उन्हें खीर या फिर सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाएं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती है और व्यक्ति को सुख-समृद्धि और धन-संपन्नता का आशीर्वाद देती है। बता दें कि इस दिन आप मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश जी की भी पूजा जरूर करें। इससे आपके घर में जो भी धन आएगा, वह स्थिर रहेगा। 

 दूसरा उपाय है आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए- बता दें कि यदि आप काफी समय से आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो ऐसे में चैत्र पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी के समक्ष घी का दीपक प्रज्वलित करके श्री सूक्त या फिर लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ अवश्य करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपके सभी दुखों को दूर करेगी और आपके घर में वास करके धन के भंडार भरेगी। 

PunjabKesari Chaitra purnima

 तीसरे उपाय के तौर पर बता दें कि चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है। ऐसे में आप इस दिन हनुमान जी के मंत्र ॐ नमो भगवते हनुमते नमः का जाप कम से कम 108 बार करें। ऐसी मान्यता है कि इससे आपके जीवन के सभी संकट दूर होते हैं और जीवन में सुख-शांति आएगी। 

तो वही अगर आपको आंखों से संबंधित समस्याएं चल रही है तो पूर्णिमा के दिन शाम के समय जब चांद आसमान पर चमकने लगे तब एक लोटे में कच्चा दूध लेकर चांद को अर्घ्य दें और चंद्रमा को सफेद फूल और सफेद चंदन अर्पित करें। इसके बाद दोनों हाथ जोड़कर चंद्रमा की ओर ध्यान लगाकर देखें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ेगी और आंखों से संबंधित परेशानियों से राहत पाएंगे। 

 इसी के साथ पूर्णिमा की रात 11 कौड़ियों पर हल्दी लगाकर उन्हें मां लक्ष्मी के चरणों में चढ़ाएं। अगले दिन इन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर धन स्थान पर रख दें। हर पूर्णिमा पर इन कौड़ियों की पूजा करें। मान्यता है इससे आपकी तिजोरी धन से भरी रहेगी। 
PunjabKesari Chaitra purnima


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News