Painting as per vastu for home: घर में ज़रूर लगाएं ये 5 तस्वीरें, जाग जाएगी सोई किस्मत

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 09:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ghar me konsi photo lagani chahiye: आजकल लोग घर का निर्माण तो वास्तु शास्त्र के अनुसार करते हैं लेकिन सजावट करते समय वो वास्तु शास्त्र का प्रयोग करना भूल जाते हैं। कई तस्वीरों व अन्य उपकरणों से घर की सजावट करते हैं। बता दें, घर में लगी गलत तस्वीरें आपके भाग्य को दुर्भाग्य में बदल सकती हैं। फिर चाहे आपने घर को वास्तु के अनुसार ही क्यों न बनाया हो ? वास्तु के अनुसार घर में किस तरह की तस्वीरें लगानी चाहिए। जिससे आपके घर की सजावट भी अच्छे से हो सके और इसका फायदा भी आपको मिले। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की सजावट में अगर आप इन तस्वीरों का चयन करते हैं तो इससे न सिर्फ आपका भाग्य चमकता है बल्कि धन वृद्धि की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। तो आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कौन सी तस्वीरें लगानी चाहिए।

PunjabKesari Painting as per vastu for home

सबसे पहले आपको बता दें वास्तु शास्त्र में हंसते हुए बच्चे या सुंदर फूल को जीवन शक्ति का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में ऐसी तस्वीर जिसमें बच्चा हंस रहा हो या फिर सुंदर खिला फूल हो, इसे घर में लगाने से घर में सकारात्मकता आती है। वास्तु के अनुसार इस तरह की तस्वीरों को घर के पूर्वी और उत्तरी दीवारों पर लगाना उत्तम माना जाता है।

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो धन लाभ के लिए घर की दीवारों पर कुबेर और लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाएं। इससे घर में रुपए-पैसों की चल रही दिक्कत दूर होती है। ध्यान रहें, कुबेर और लक्ष्मी जी की तस्वीर उत्तर दिशा में लगाएं। इससे घर में धन आगमन के योग बनने लगते हैं।

रसोई घर में अन्नापूर्ण की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है। अगर रसोई घर आग्नेय कोण में नहीं है तो ऋषि मुनियों की तस्वीर लगाएं।

PunjabKesari Painting as per vastu for home

घर के दक्षिण और पूर्व दिशा का संबंध धन-संपत्ति से होता है। इस दिशा में हरियाली और जंगल वाले चित्र या फोटो लगाने से धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है। इतना ही नहीं,  इस दिशा में प्राकृतिक दृश्य जैसे सूरज और पहाड़ों की पेटिंग्स भी लगा सकते हैं। ये तस्वीरें घर में सकारात्मक ऊर्जा लाती हैं।

तो वहीं, घर की उत्तर-पूर्व दिशा का संबंध पारिवारिक रिश्तों से होता है। इस दिशा में परिवार की तस्वीर या एक फुल फैमिली फोटो लगाने से परिवार के बीच रिश्ते मजबूत रहते हैं और प्रेम बना रहता है।

नदियों और झरनों की तस्वीरें घर में पॉजीटिव वाइब्स देती हैं और इन्हें उत्तर-पूर्वी दिशा में लगाना चाहिए।

PunjabKesari Painting as per vastu for home

घर की पूर्व दिशा में बच्चों की तस्वीर लगाने से बच्चे पढ़ाई में तेज होते हैं और उनका भविष्य भी उज्जवल होता है। अगर आप परिवार में खुद को अकेला महसूस कर रहे हैं तो अपनी कुर्सी के पीछे पहाड़ या पर्वत की तस्वीर लगाएं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News