Navratri- नवरात्रि में व्रत नहीं रख पा रहे हैं तो करना न भूलें ये काम, मिलेगा पूरा पुण्य लाभ

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 07:44 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
 
Shardiya navratri 2024: हिंदू धर्म में शक्ति की साधना सभी दुखों को दूर करके मनोकामनाओं को पूरा करने वाली मानी गई है। देवी दुर्गा से मनचाहा आशीर्वाद पाने के लिए नवरात्रि की पूजा, जप और व्रत आदि अत्यंत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि जो व्यक्ति नवरात्रि के 9 दिनों में पूरे विधि-विधान से माता रानी का व्रत रखता है और प्रतिदिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं। उस पर देवी दुर्गा अपनी पूरी कृपा बरसाती हैं। कई भक्त समय या फिर सेहत के चलते या फिर किसी और कारणवश नवरात्रि का व्रत रखने में असमर्थ होते हैं। इस व्रत को न रखने की चिंता करते हैं। तो अगर आपकी भी ऐसी ही स्थिति है तो आपको निराश होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। आज हम इस वीडियो में आपको बताएंगे जो लोग व्रत नहीं रख पा रहे हैं उन्हें कौन से उपाय करने चाहिए। तो आईए जानते हैं-

PunjabKesari Navratri
हिंदू मान्यता के अनुसार यदि आप किसी कारणवश नवरात्रि का कठिन व्रत नहीं रख पा रहे हैं तो आपको नवरात्रि के 9 दिनों तक बड़े नियम और संयम के साथ रहते हुए प्रतिदिन प्रत्येक देवी की पूजा और उनके मंत्रों का कम से कम एक माला यानि 108 बार जप जरूर करना चाहिए। सच्चे मन से की गई पूजा से शीघ्र प्रसन्न होकर देवी दुर्गा अपने साधक पर अपना आशीर्वाद बरसाती हैं।

हिंदू धर्म में 1 से 11 साल तक की कन्याओं को देवी दुर्गा का स्वरूप माना गया है। ऐसे में यदि आप नवरात्रि में भगवती दुर्गा के लिए व्रत नहीं रख पाते हैं तो आपको प्रतिदिन एक कन्या को आदरपूर्वक अपने घर में बुलाकर उसका पूजन करना चाहिए और उसे खाना खिलाने और उपहार देने के बाद उसका आशीर्वाद लेना चाहिए। यदि आप प्रतिदिन ऐसा न कर पाएं। अपनी मान्यता के अनुसार अष्टमी या नवमी तिथि पर 09 कन्याओं का पूजन करके उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

PunjabKesari Navratri
इसके अलावा आप 9 दिन तक आखंड ज्योति जलाकर भी मां का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। कहते हैं नवरात्रि के दौरान मां की आखंड ज्योति जलाने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो नवरात्रि पर मां की आखंड ज्योति नहीं जला पाते हैं तो अगर आप भी नवरात्रि पर अगर किसी कारणवश अखंड दीप नहीं जला पा रहे हैं तो आप प्रतिदिन सुबह और शाम माता रानी के चित्र या मूर्ति के सामने दीया जलाकर पुण्यफल प्राप्त कर सकते हैं। नवरात्रि में देवी दुर्गा की पूजा का शुभ फल पाने के लिए किसी देवी मंदिर में जाकर नारियल के साथ झंडी और चुनरी जरूर चढ़ाएं। मान्यता है कि ऐसा करने पर बड़ी से बड़ी मनोकामना पलक झपकते दूर हो जाती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News