तालिबान के साये में मां दुर्गा का यह मंदिर, होते रहते हैं यहां चमत्कार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 07:36 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आप में से लगभग लोग जानते हैं तालिबान ने पूरी तरह से अफगानिस्तान पर अपना काबू पा लिया है। लगातार न्यूज चैनल पर इससे जुड़ी खबरें आती है कि कैसे तालिबान अफगानिस्तान की आवाम को परेशान कर रहा है। बल्कि तालिबान के लड़ाके न केवल अफगानिस्तान के आम नागरिक को परेशान कर रहे हैं, बल्कि लगातार धार्मिक जगहों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। इस कड़ी में तालिबान के निशान पर शुरू से ही तमाम हिंदू व सिक्ख धार्मिक स्थल है। इसके अलावा वह अन्य धार्मिक स्थलों को भी अपने निशाने पर साध रहे हैं। ऐसे में हम आपको अफगानिस्तान में स्थित एक देवी मंदिर के बारे में जो आतंक के साये में है और अपने चमत्कारों के चलते वहां स्थित है। दरअसल यह मंदिर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आसा पहाड़ी पर स्थापित है। 

बता दें आसा पहाड़ी आसा पहाड़ी पर स्थित मां शक्ति का यह अद्भुत मंदिर आसा माई के नाम से देश में प्रसिद्ध है, जो एक प्राचीन शक्तिपीठ है। लोक मत है कि मां शक्ति आसा माई अपने भक्तों की हर मनोकामना को पूरी करती हैं, जिस कारण इन्हें आसा माई के नाम से जाना जाता है। मां के इसी नाम पर इस पहाड़ी को आसा पहाड़ी के नाम से जाना जाता है। हालांकि इस मंदिर में भक्तों की संख्या तो उतनी नहीं होती, जितनी भारत के मंदिरों में होती है परंतु आज भी इस मंदिर को लेकर हर भक्त के दिल में आस्था है।

मंदिर के पास स्थित है एक शिला माता आसा माई के मंदिर में मां शक्ति के अलावा कई अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा भी स्थित है। इस मंदिर के पास एक शिला भी स्थित है, जो पंजसीर का जोगी के नाम से प्रसिद्ध है। इस शिला के बारे में एक कथा भी है। कथा के अनुसार, लगभग 152 साल पहले एक जोगी इस पहाड़ी पर मां शक्ति की पूजा-पाठ व तपस्या करता था। लेकिन स्थानीय लोग उसकी पूजा-पाठ में विघ्न डालते और उसको बहुत परेशान करते। लेकिन तब भी वह माता की पूजा-पाठ करता रहता।

प्रचलित किंवदंतियों के अनुसार एक बार की बात है कि पंजसीर के जोगी माता की तपस्या करते-करते शिला के रूप में परिवर्तित हो गए और मां शक्ति के चरणों में समा गए। ऐसा कहा जाता है कि तब से इस शिला को उन्हीं के नाम से पुकारा जाता है। ऐसा बताया जाता है कि यहां आज भी कई तरह के चमत्कार होते रहते हैं, जिसकी वजह से यहां की फिजाओं में फैली दहशत की गंध की वजह से भी श्रद्धालु मां के मंदिर आते हैं और मत्था टेकते हैं। बल्कि कहा जाता है आतंकी भी इस मंदिर के चमत्कारों से डरते हैं और मंदिर के आसपास नहीं आते।

आसा माई को लेकर मान्यता ये भी है कि वह अपने भक्तों की हर आस को पूरा करने वाली हैं। जो भी भक्त आसा माता की सच्चे दिल से पूजा-आराधना करता है, मां शक्ति उसकी हर मुराद को पूरा करती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News