Katas Raj Mandir Pakistan: जिसके तालाब में टपके थे भगवान शिव के आंसू, उस मंदिर में महाशिवरात्रि मनाएंगे भारत के हिंदू

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 07:04 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

गुरदासपुर/अमृतसर (विनोद, स.ह.): भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी महाशिवरात्रि का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाएगा। वहां महाशिवरात्रि समारोह में हिस्सा लेने के लिए 62 हिंदू वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत से लाहौर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान में कटासराज मंदिर कटास नाम के तालाब से घिरा हुआ है जिसे हिंदू पवित्र मानते हैं। मान्यता है कि मंदिर का तालाब शिव के आंसुओं से बनाया गया था, जब वह अपनी पत्नी सती की मृत्यु के बाद रुदन करते हुए पृथ्वी पर भटक रहे थे। यह परिसर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पोटोहर पठार क्षेत्र में स्थित है।

इवैक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया कि महाशिवरात्रि समारोह में हिस्सा लेने के लिए कुल 62 हिंदू तीर्थ यात्री भारत से पहुंचे हैं। हमारी ओर से आयोजित किया जा रहा महाशिवरात्रि का मुख्य समारोह 9 मार्च को लाहौर से लगभग 300 किलोमीटर दूर चकवाल में ऐतिहासिक कटासराज मंदिर में आयोजित किया जाएगा। 

शिवरात्रि समारोह के लिए पाकिस्तान पहुंचे ये तीर्थयात्री 10 मार्च को कटासराज मंदिर से वापस लाहौर लौटेंगे। लाहौर आने के बाद वे 11 मार्च को वहां के श्री कृष्ण मंदिर जाएंगे। इसके साथ ही यह हिंदू जत्था लाहौर किला भी देखने जाएगा। ये लोग लाहौर के अन्य ऐतिहासिक स्थानों का दौरा भी करेंगे और 12 मार्च को भारत वापस लौट आएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News