Kundli Tv- लाइलाज़ बीमारी भी बजरंगबली के इस मंदिर में हो जाती है ठीक

punjabkesari.in Tuesday, Oct 30, 2018 - 06:21 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
भारत एक एेसा देश है जहां जगह-जगह मंदिर आदि पाए जाते हैं। आज हम आपको  भारत के एक एेसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जो मध्यप्रदेश के भिंड जिले में स्थित है। ये मंदिर हनुमान जी को समर्पित है। यहां की लोक मान्यता के अनुसार यहां हनुमान जी अपने भक्तों की बड़ी से बड़ी बीमारी का खात्मा कर देते हैं।
 PunjabKesari
बता दें कि भारत में हनुमान जी का यह एकमात्र एक एेसा मंदिर है जहां पर हनुमान जी को ‘डॉक्टर’ के रूप में पूजा जाता है। इस मंदिर को लेकर एक लोक मान्यता प्रचलित है कि इस मंदिर के हनुमान खुद अपने एक भक्त का इलाज करने डॉक्टर बनकर पहुंचे थे। इसी के चलते आज लाखों लोग यहां पर गहरी आस्था के साथ पहुंचते हैं और हनुमान जी से अपनी बीमारियों को अंत करने की प्रार्थना करते हैं। 

PunjabKesari
मान्यता के अनुसार बताया जाता है की मंदिर के ही एक साधु शिवकुमार दास को कैंसर था। उसे हनुमान जी ने मंदिर में डॉक्टर के वेश में दर्शन दिए थे। वे गर्दन में आला डाले थे, जिसके बाद साधु पूरी तरह स्वस्थ हो गया। सुनने में ये कथन थोडा भामित कर सकता है पर यहां पहुंचने वालें अनेकों ऐसे श्रद्धालु है जिनके साथ भी इस तरह की घटनाये हुई है और उनके लाइलाज रोग इस मंदिर में आने के बाद दूर हो गए। साथ ही माना जाता है इस मंदिर की भभूत में चमत्कारी गुण है जिससे त्वचा रोग , अल्सर जैसी खतरनाक बीमारियां ठीक हो जाती है। यह मंदिर मध्यप्रदेश के ग्वालियर से करीब 70 किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे भिंड जिले के दंदरौआ सरकार धाम में स्थित है। इस मंदिर में हर वर्ष लाखों श्रद्धालु आस्था के साथ आते है।

PunjabKesari
माना जाता है करीब 300 साल पहले हनुमान जी की गोपी वेशधारी मूर्ति एक पेड़ में छुपी हुई थी और पेड़ को काटने के दौरान ये मूर्ति लोगों को मिली , जिसके बाद मंदिर का निर्माण हुआ। इस प्रतिमा की खास बात है की भारत में एक एकमात्र ऐसी प्राचीन मूर्ति है जिसमे हनुमान जी को नृत्य करते हुए दिखाया गया है। अपने भक्तों का दुख-दर्द हरने वाले हनुमान जी को दर्दहरौआ भी कहा जाता है इसकी वजह से इस जगह का नाम भी दर्दहरौआ के ऊपर ‘दंदरौआ’ पड़ गया।
PunjabKesari
Kundli Tv- कार्तिक मास में करें काली मिर्च से जुड़ा ये उपाय, कोई भी काम नहीं रुकेगा (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News