Ganpatipule: गणेश जी खुद स्थानीय लोगों की देखभाल करते हैं !

punjabkesari.in Monday, Nov 22, 2021 - 12:49 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ganpatipule: दूर-दूर तक फैले कोंकण के समुद्र तट और हरी-भरी वादियां पर्यटकों को हमेशा अपनी ओर आकर्षित करती हैं। कोंकण क्षेत्र स्थित गणपतिपुले में धर्म, समुद्र तट और इतिहास सब कुछ एक ही जगह मिल जाता है। सुंदर समुद्र तट पर स्थित यह स्थान आकर्षक कैरेबियन द्वीप समूह का भारतीय जवाब है। गणपतिपुले, मुम्बई से लगभग 375 किलोमीटर की दूरी पर रत्नागिरि जिले में स्थित है। महाराष्ट्र का यह छोटा-सा गांव शहरी जीवन के उन्मत्त व्यवसायीकरण से अछूता है इसलिए रोजमर्रा की भागदौड़ से थके पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। स्वयंभू गणपति मंदिर गणपतिपुले का प्रमुख आकर्षण है। इस मंदिर में स्थापित गणपति की मूर्ति लगभग 400 साल पुरानी है और एक अखंड चट्टान से तराशी गई है। यह हजारों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती है जो मंदिर में भगवान गणपति का आशीर्वाद पाने के लिए यहां आते हैं। यह माना जाता है कि स्थानीय लोग जो गणपतिपुले में रहते हैं, खुद भगवान आशीर्वाद देकर उनकी देखभाल करते हैं।

PunjabKesari Ganpatipule

गणपतिपुले के समुद्र तट न केवल अपरिवर्तित और साफ-स्पष्ट जल से परिपूर्ण हैं बल्कि यह क्षेत्र प्रचुर मात्रा में वनस्पति से लदा है। वयूशिफ और नारियल पेड़ों की रेखा पूरे समुद्र तट पर फैली हुई दूर से मोहक दिखती है। चूंकि गणपतिपुले अरब सागर के करीब है, अत: साल भर मौसम शानदार रहता है। मानसून इस स्वर्ग की यात्रा के लिए बढिय़ा समय है क्योंकि सड़क पर यादगार यात्रा हो सकती है और जो बारिश के शौकीन नहीं हैं, वे सर्दियों के दौरान इस पवित्र स्थान की यात्रा कर सकते हैं।

PunjabKesari Ganpatipule

प्रमुख आकर्षण 
स्वयंभू गणपति मंदिर : लोकप्रिय स्वयंभू गणपति मंदिर गणपतिपुले मंदिर के नाम से जाना जाता है। मंदिर कई सौ साल पुराना है। माना जाता है कि भगवान गणपति खुद यहां प्रकट हुए जिससे स्वयंभू का खिताब दिया गया। मूर्ति सफेद रेत से बनी है और सालाना हजारों भक्तों को आकर्षित करती है। यह मंदिर रत्नागिरि के माध्यम से लगभग 55 कि.मी. दूर है और पश्चिम द्वार देवता कहलाता है। 

PunjabKesari Ganpatipule

वेल्नेश्वर : वेल्नेश्वर गणपतिपुले के क्षेत्र के करीब स्थित एक गांव है। शास्त्री की नदी के उत्तर में स्थित वेल्नेश्वर एक विलक्षण और सुंदर गांव है जिसके सुंदर समुद्र तट पर नारियल के पेड़ों की रेखा है और उसका साफ पानी क्षितिज तक फैला हुआ है। इस स्थान का दौरा करने का सबसे अच्छा समय महाशिवरात्रि के दौरान है जब बहुत जोश के साथ आसपास के भक्तजनों की भीड़ इस क्षेत्र के पुराने शिव मंदिर में उनका आशीर्वाद लेने के लिए आती है।

PunjabKesari Ganpatipule

गणपतिपुलेे बीच : गणपतिपुले के समुद्र तट पर सफेद चांदी-सी रेत है। भारत का कैरिबियन के नाम से प्रसिद्ध यह समुद्र तट एक लैगून है। यहां तैरने की अनुमति नहीं है क्योंकि पानी के नीचे खतरनाक चट्टानों का फैलाव है लेकिन ‘कयाकिंग’ (एक तरह की नौका) का खेल है जो स्थानीय लोगों और पर्यटकों में व्यापक रूप से प्रचलित है। पास में एक चट्टान के ऊपर से देखना मोहक लगता है। आम और काजू के पेड़ों की रेखा समुद्र तट की लम्बाई पर फैली है।

PunjabKesari Ganpatipule

जयगढ़ रोशनीघर और किला: जयगढ़ रोशनीघर और किला गणपतिपुले में लोकप्रिय आकर्षण हैं। प्रायद्वीपीय टिप के ऊपर स्थित जयगढ़ रोशनीघर का लगभग 180 साल पहले निर्माण किया गया था। यह सिद्ध बुर्ज में स्थित है। 

लगभग 2 सदी पुराना यह प्रकाश स्तम्भ अभी भी काम करता है। यह रविवार के अलावा सभी दिनों पर देखा जा सकता है। जयगढ़ किला पास की एक चट्टान के ऊपर स्थित है। यह गणपतिपुले से 35 कि.मी. की दूरी पर है। संगमेश्वर नदी जहां अरब सागर से मिलती है, उसे किले के ऊपर से देखा जा सकता है।

PunjabKesari Ganpatipule

ऐसे पहुंचे : गणपतिपुले की यात्रा पर जाना किसी व्यक्ति के लिए काफी आसान है। रत्नागिरि हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है। ट्रेन से भी रत्नागिरि निकटतम स्टेशन है, वहां से गणपतिपुले तक मिनी बस या ऑटो रिक्शा द्वारा पहुंचा जा सकता है। यहां पहुंचने के लिए परिवहन का सबसे अच्छा तरीका सड़क है।

PunjabKesari Ganpatipule


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News