बात-बात पर Aggressive हो जाते हैं बच्चे तो मंगल को करें बस में

punjabkesari.in Tuesday, Jan 21, 2020 - 02:17 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
मंगलवार, नाम से पता चलता है कि इस दिन का संबंध नवग्रह के सबसे क्रूर माने जाने वाले मंगल ग्रह से होगा। जी हां, बिल्कुल मंगल ग्रह के स्वामी मंगल देव को माना जाता है, जिनकी अराधना के लिए मंगलवार का दिन सबसे श्रेष्ठ माना गया है। अब इन्हें क्रूर ग्रह कहा गया है तो ज़ाहिर सी बात है इसकी वजह इनके अशुभ प्रभाव होंगे। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति पर इसका अशुभ प्रभाव होता है उनके स्वभाव में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। खासतौर पर अगर बच्चों पर इनका नकारात्मक असर होता है तो वो बहुत जिद्दी किस्म के हो जाते हैं। जिस वजह से परिवार वाले अधिक परेशान रहते हैं। बल्कि बच्चों के इसी स्वभाव के कारण इन्हें जीवन में आगे चलकर असफलता का भी सामना करना पड़ता है।
PunjabKesari, jyotish shastra, ज्योतिशास्त्र
तो अगर आपके घर के बच्चों भी दिन प्रतिदिन जिद्द हो रहे हैं तो ज्योतिष शास्त्र में आपके इस समस्या का समाधान दिया गया है। जी हां, इसमें कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से आपकी इस तरह की अन्य कई प्रॉब्लम्स का आसानी से हल मिल सकता है।

वैसे तो जिद्द दो प्रकार की होती हैं। एक सकारात्मक तो दूसरी नकारात्मक। अब अगर सकारात्मक जिद्द तो व्यक्ति को कामयाबी हासिल करने में मदद करती है परंतु वहीं अगर जिद्द नकारात्मक हो तो किसी भी तरह से लाभकारी नहीं होती है। तो इस पहले हम आपको बताएं कि बच्चों की जिद्द खत्म करने के लिए क्या करना चाहिए जानते हैं कि कैसे मंगल बच्चों को जिद्दी स्वभाव का बनाता है।

मंगल और राहु
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगल और राहु के खराब होने के कारण बच्चा नकारात्मक जिद्द करने लगता है। इसके अलावा जिन लोगों का मंगल खराब होता है उनका 28 से 48 साल तक का समय अच्छा नहीं माना जाता। तो वहीं राहु के खराब होने से 36 से 52 साल की उम्र तक समय खराब हो जाता है।
PunjabKesari,Mars, मंगल, मंगल ग्रह, Mars Planet, Mars Effects, Rahu, Bad effects of mars on children, मंगल के प्रभाव, Jyotish Gyan, Jyotish Shastra, Planets in hindi, Planets effects on human being, Astrology, Prediction
चांदी के अधिक प्रयोग करें
मंगल और राहु की खराब स्थिति को ठीक करने के लिए जातक को चांदी के चीज़ों का अधिक प्रयोग करना चाहिए। संभव हो तो चांदी धारण करें। इसके अलावा कहा जाता है कि मंगल और राहु की स्थिति होने पर अगर जातक चांदी के गिलास में पानी पीता है, तो उसका मन शांत रहता है। इसके अतिरिक्त बच्चे के दूध में अश्वगंधा मिलाकर देने से भी स्वभाव में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलता है।
PunjabKesari,चांदी, Silver
क्रोध को शांत करने का उपाय
ज्योतिष शास्त्र में क्रोध का कारण मंगल, शनि, राहु खराब होना माना जाता है। तो अगर आपके बच्चो को अधिक क्रोध आता है तो ऐसे बच्चों के लिए शनिवार के दिन जौ को चम्मच में लेकर दूध से धोने के बाद बहते हुए पानी में बहा देना दें। ध्यान रखें कि इस उपाय को सूर्यास्त के ठीक 48 मिनट बाद ही करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News