जानिए मंगलवार के दिन किस खास विधि से करना चाहिए हनुमान जी का पूजन

punjabkesari.in Tuesday, Jan 29, 2019 - 02:36 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन पूरी श्रद्धा-भावना के साथ पूजा की जाए तो हर तरह के कष्ट दूर होते हैं। कहा जाता है कि व्यक्ति को अपने डर पर काबु पाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। लेकिन आज हम आपको हनुमान जी की पूजा से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताएंगे और साथ ही पूजा में बरतने वाली सावधानियों के बारे में बात करेंगे।
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
वैसे तो हनुमान जी की प्रतिमा पर चोला चढ़ाते हैं। हनुमानजी की कृपा प्राप्त करने के लिए मंगलवार को और शनि महाराज की साढ़े साती, अढैया, दशा, अंतरदशा में कष्ट को कम करने के लिए शनिवार को चोला चढ़ाया जाता है। लेकिन क्या ये बात किसी को पता है कि बाकी के दिनों में जैसे कि रविवार, सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार को चढ़ाना भी मना नहीं है। किंतु इन खास दिनों में पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
चोला चढ़ाने से पहले शुद्ध वस्त्र धारण करने चाहिए। दूसरी बात नख से शिख तक (सृष्टि क्रम) और शिख से नख तक संहार क्रम होता है। सृष्टि क्रम यानि पैरों से मस्तक तक चढ़ाने में देवता सौम्य रहते हैं। संहार क्रम से चढ़ाने में देवता उग्र हो जाते हैं। यह चीज श्रीयंत्र साधना में सरलता से समझी जा सकती है। यदि कोई विशेष कामना पूर्ति हो तो पहले संहार क्रम से, जब तक कि कामना पूर्ण न हो जाए, पश्चात सृष्टि क्रम से चोला चढ़ाया जा सकता है। ध्यान रहे, पूर्ण कार्य संकल्पित हो। सात्विक जीवन, मानसिक एवं शारीरिक ब्रह्मचर्य का पालन जरूरी है।

हनुमान चालीसा, बजरंगबाण और सुन्दरकांड का पाठ करना सबसे अच्छा माना जाता है। हनुमान जी का एक शाबर मंत्र भी हैं, लेकिन इनका प्रयोग अपने गुरुदेव की देख-रेख में करना सही रहता है। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
शास्त्रों में लिखा है- 'जपात् सिद्धि-जपात् सिद्धि' यानि की साधना करते रहो, भगवान नाम जपते रहो और एक न एक दिन सिद्धि जरूर प्राप्त होगी। 
कौन है GOLDEN BABA, क्या आप इनके बारे में जानते हैं ?(video)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Related News