Tuesday Remedies: मंगलवार के दिन इन बातों का रखें ध्यान, घर में बरसेगा पैसा ही पैसा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2024 - 06:49 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Tuesday Remedies: हिंदू धर्म में दान करना बेहद पुण्य कमाने वाला कर्म माना गया है। दान अगर सही चीजों का किया जाए व्यक्ति का जीवन सफल हो जाता है लेकिन वहीं अगर दान गलत चीजों का किया जाए तो जीवन में अंधेरा छाने लगता है। जी हां, शास्त्रों में दिन के अनुसार किस चीज का दान करना चाहिए और किस चीज का नहीं इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। जिसके चलते आज हम आपको बताएंगे मंगलवार के बारे में कि इस दिन किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं- 

पहली वस्तु का नाम है काली रंग की चीजें- बता दें कि मंगलवार का दिन हनुमान जी के साथ मंगल ग्रह का माना गया है और मंगल ग्रह लाल रंग का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में इस दिन व्यक्ति को भूलकर भी काली दाल या फिर काले रंग की कोई भी वस्तु का दान नहीं करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि कोई इस दिन काली रंग की वस्तुओं का दान करता है उसको जीवन में कई कष्टों का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari Tuesday Remedies

 दूसरी वस्तु जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं वो है झाड़ू. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक यदि आपकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है तो ऐसे में मंगलवार के दिन गलती से भी किसी को झाड़ू का दान न करें। बता दें कि केवल नई ही नहीं बल्कि पुरानी झाडू के दान से भी आपको हानि पहुंच सकती है। माना जाता है कि मंगल कमजोर होने पर अगर आप किसी को अपने घर की झाड़ू दान करते हैं तो यह आर्थिक हानि का कारण बनता है।

PunjabKesari Tuesday Remedies

आपको बता दें कि मंगल कमजोर होने पर न सिर्फ झाड़ू बल्कि वस्त्र का भी दान नहीं करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार के दिन कपड़ों का दान शुभ नहीं माना गया है। ऐसा करने से मंगल कमजोर होने लगता है। यदि दान करना हो तो आप लाल रंग के कपड़े का दान कर सकते हैं।लेकिन काले रंग के कपड़े या पुराने कपड़ों का दान इस दिन करने से बचें। 

 कैसी भी स्थिति क्यों न हो मंगलवार के दिन भूलकर भी पैसों का दान नहीं करना चाहिए, जब पहले से ही कुंडली में मंगल का प्रभाव अच्छा न हो। खासकर इस दिन किसी को उधार देने या लेने से बचें। इससे आर्थिक स्थिति खराब होती है लेकिन बता दें कि मंगलवार को आप कर्ज का भुगतान अवश्य करें।

PunjabKesari Tuesday Remedies

 इसके अलावा श्रृंगार सामग्री का दान भी मंगलवार के दिन करने से बचें। जब कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर हो और इन चीजों का दान किया जाए तो इससे विवाह में अड़चन आती है वहीं विवाहितों का वैवाहिक जीवन सुखी नहीं रहता। इतना ही नहीं मंगलवार के दिन खुद भी स्त्री को नए श्रृंगार के सामान का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News