Dhakeshwari mandir: तख्तापलट के बाद हिंदू-मुस्लिम दोनों ने मिलकर की थी ढाकेश्वरी मंदिर की रक्षा

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 08:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

ढाका (प.स.): बंगलादेश की राजधानी ढाका में स्थित प्राचीन ढाकेश्वरी मंदिर की अधिष्ठात्री देवी को ‘सभी मानवों की माता’ बताते हुए पवित्र तीर्थस्थल के एक पुजारी ने कहा कि देश में शेख हसीना सरकार के पतन के तुरंत बाद हिंदू, मुस्लिम और अन्य स्थानीय समुदाय के अनेक लोग शक्तिपीठ की रक्षा के लिए साथ आए।

ढाका में स्थित सदियों पुराने इस मंदिर के आसपास कई मस्जिदें हैं। अक्सर यहां मंदिर में बजने वाली घंटियां और पास की मस्जिद में होने वाली ‘अजान’ को साथ सुना जा सकता है। प्रमुख शक्तिपीठों में से एक श्री ढाकेश्वरी राष्ट्रीय मंदिर के मुख्य पुजारियों में से एक अशिम मैत्रो (53) ने कहा कि कई धर्मों के लोग यहां प्रार्थना करने आते हैं और मां (देवी) सभी मानवों की माता हैं चाहे वे हिंदू, मुस्लिम, ईसाई या बौद्ध हों।

पुजारी ने बताया कि सरकार पतन के बाद मुझे अपने लिए डर नहीं लग रहा था बल्कि मैं प्राचीन मंदिर और यहां स्थित देवी-देवताओं की मूर्तियों की सुरक्षा को लेकर चिंतित था। यहां कोई पुलिसकर्मी भी नहीं था तब स्थानीय समुदायों के सदस्यों ने मदद की। मुस्लिम, हिंदू और अन्य लोग मंदिर के बाहर पहरा देने के लिए पहुंच गए और इसलिए मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। उस दिन से लेकर आज तक यहां कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News