आसान हुआ हवाई सफर, फ्लाइट में चढ़ने से पहले नहीं फाड़ा जाएगा Boarding pass

punjabkesari.in Friday, May 05, 2017 - 10:16 AM (IST)

नई दिल्लीः अब विमान में चढ़ने से पहले हवाई यात्रियों का बोर्डिंग पास के एक भाग को फाड़ कर रखने की कोई जरूरत नहीं होगी। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बी.सी.ए.एस.) ने एयरलाइंस के लिए अनिवार्य इस दशकों पुरानी परंपरा को खत्म करने का निर्णय किया है।

विमानन सुरक्षा की निगरानी करने वाले बी.सी.ए.एस. ने विमानन कंपनियों से कहा है कि अब उन्हें बोर्डिंग पास का एक हिस्सा अपने पास रखने की जरूरत नहीं होगी। अभी तक विमान में चढ़ने से पहले बोर्डिंग पास का एक हिस्सा विमान उड़ान सहायक अपने पास फाड़कर रख लेते हैं। यह निर्णय सरकार द्वारा हवाईअड्डों पर यात्रियों के प्रवेश और उनके विमान में चढ़ने की प्रक्रिया को आसान बनाने के प्रयासों के तहत किया गया है।

हैंड बैगेज पर सिक्योरिटी टैग नहीं लगेंगे
इससे पहले देश के 7 महत्वपूर्ण एयरपोर्ट पर एक अप्रैल 2017 से हैंड बैगेज पर सिक्योरिटी टैग नहीं लगाने का फैसला भी लिया गया था। यानि जो छोटा बैग लेकर आप विमान में चढ़ते हैं, उन पर सिक्योरिटी स्टैम्पिंग नहीं होगी। हवाईअड्डों पर यात्रियों के लिए सिक्योरिटी प्रोसेस को आसान बनाने के लिए ऐसा किया गया है। यह सिस्टम देश के 7 एयरपोर्ट IGI एयरपोर्ट दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, हैदराबाद, बंगलुरु, कोच्चि में एक अप्रैल से लागू हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News