ये है दुनि‍या की सबसे लंबी कार, चलती है 26 पहियों पर (देंखे तस्वीरें)

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2017 - 04:31 PM (IST)

नई दि‍ल्‍लीः ये है दुनि‍या की सबसे लंबी कार जि‍समें आप पूरी बारात के साथ सफर कर सकते हैं। इस कार का नाम है अमरीकन ड्रीम। इसे 90 के दशक में अमेरि‍की कार डि‍जाइनर जे ऑर्बग ने डि‍जाइन कि‍या था। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी यह कार उतनी सुविधाओं से लैस है जितनी किसी लग्‍जरी होटल में होती हैं ।
PunjabKesari
दुनि‍या की सबसे लंबी कार 
इस लि‍मोजि‍न की लंबाई इनती है कि‍ दुनि‍या का सबसे तेज रनर यानी उसैन बोल्‍ट अगर अपनी पूरी ताकत लगाकर दौड़ेगा तो इसका एक चक्‍कर लगाने में करीब 20 सेकेंड का टाइम लगेगा। ये वक्‍त दुनि‍या के सबसे तेज शख्‍स की सबसे ताकतवर परफॉर्मेंस का है आम लोग इस कार का एक चक्‍कर लगाने के बाद अपनी मॉर्निंग वॉक खत्‍म कर सकते हैं, क्‍योंकि इसकी लंबाई 100 मीटर है और एक चक्‍कर में हो जाएंगी 200 मीटर से ज्‍यादा। 

PunjabKesari
26 पहियों पर चलती है
यह कार 26 पहि‍यों पर चलती है। दुनि‍या की सबसे लंबी लग्‍जरी कार में हॉट टब है जहां ठंड के मौसम में आप गर्म पानी में डुबकी लगा सकते हैं। अगर मौसम ठंड का ना हो आप कार में बने स्‍वीमिंग पूल का भी आनंद ले सकते हैं। पूल में छलांग लगाने के लिए पैड भी बना हुआ है। इस पर बाकायदा एक हैलीपैड भी बना हुआ है जो यकीनन केवल दिखावे के लिए नहीं है। इस पर हैलीकॉप्‍टर लैंड कर सकता है।

PunjabKesariसन डेक और बार भी है
यहां धूप सेकने के लिए सन डेक भी बनाया गया है। इस कार में बार, मि‍नी कि‍चन, बाथरूम और सोने के लि‍ए बड़े-बड़े बेड भी हैं। एक लाइन से लगी हुई सीटों पर दर्जनों लोग एक साथ बैठ कर सफर कर सकते हैं। इस कार में पीछे की ओर भी स्‍टेयरिंग है, जो गाड़ी को कंट्रोल करने के लिए लगाया गया है। दोनों ड्राइवर आपस में तालमेल बैठा कर इसे चलाते हैं। इस कार को केवल मोड़ने में दिक्कत आती है। 

PunjabKesariगोदाम में छोड़ दी गई थी 
यह कार एक कंपनी ने लीज पर ली हुई थी। कंपनी इसका इस्‍तेमाल अपने प्रचार के लिए करती थी और लीज का वक्‍त खत्‍म हो गया तो कंपनी ने कार इसके मालिक को लौटा दी। इसके बाद न्‍यू जर्सी के एक गोदाम में लंबे समय तक पड़ी रही। केयर न होने की वजह से कार की बॉडी खराब होने लगी, इसकी छत और खिड़कियां टूट गईं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News