इस सरकारी बैंक ने ATM से कैश निकालने के नियम में किया बदलाव, ट्रांजैक्शन से पहले जानना जरूरी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 03:37 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकारी बैंक केनरा बैंक ने एटीएम से कैश निकालने, पीओएस और ई कॉमर्स लेनदेन के नियम में बदलाव किया है। केनरा बैंक ने एटीएम से कैश निकालने की सीमा बढ़ा दी है। अब केनरा बैंक के खाताधारक अपने डेबिट कार्ड से पहले के मुकाबले अधिक कैश निकाल सकेंगे। केनरा बैंक की ओर से ट्वीट, वेबसाइट कर इसकी जानकारी दी गई है। वहीं ग्राहकों को ईमेल, एसएमएस और बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर इस नए नियम के बारे में जानकारी दी गई है। बैंक ने इन बदलावों को तत्काल प्रभाव से लागू करने का फैसला किया है।

केनरा बैंक खाताधारकों के लिए सुविधा

केनरा बैंक की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक अब बैंक के खाताधारकों को उनके डेबिट कार्ड के वेरिएंट के मुताबिक उसके ट्रांजैक्शन की सीमा को बढ़ाने का फैसला किया है। बैंक के नए नियम के मुताबिक क्लासिक डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन की लिमिट को 40 हजार रूपए से बढ़ाकर 75 हजार रूपए कर दिए हैं यानी अब आप केनरा बैंक के क्लासिक डेबिट कार्ड से रोजाना 75 हजार रुपए निकाल सकेंगे। इसके अलावा बैंक ने डेबिट कार्ड धारकों के लिए डेली पीओएस कैप को 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 2 लाख रुपए कर दिया है। इसके अलावा बैंक ने प्लेटिनम या बिजनेस कार्ड धारकों के लिए ट्रांजैक्शन की सीमा 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 1 लाख रुपए प्रति दिन कर दिया है। वहीं पीओएस से लेनदेन की सीमा को 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया है।

कार्ड ट्रांजैक्शन पर बढ़ी सुरक्षा

बैंक ने कहा है कि उन्होंने आरबीआई की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए कार्ड ट्रांजैक्शन की सेफ्टी में बढ़ोतरी की है, ताकि किसी भी तरह से स्कैम को रोका जा सकें। बैंक ने डेबिट कार्ड के एनएफसी (कॉन्टैक्सलेस) की रोजाना लिमिट में कोई बदलाव नहीं किया है। इसकी लिमिट को क्लासिक कार्ड और प्लेटिनम कार्ड के लिए 25000 रुपए ही रखा गया है। बैंक ने इन कार्ड धारकों के लिए पीओसी कैप में बढ़ोतरी कर बड़ी राहत ही है। बैंक ने खाताधारकों को साइबर क्राइम से बचने की सलाह दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News