SBI ने करोड़ों ग्राहकों के लिए शुरू की ATM से कैश निकालने की नई सर्विस

punjabkesari.in Sunday, Aug 09, 2020 - 04:58 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देशभर में बढ़ रहे एटीएम फ्रॉड को देखते हुए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव किया है। अब से ग्राहकों को पैसे निकालने के लिए OTP की जरूरत होगी यानी आप बिना ओटीपी के पैसे विड्रॉल नहीं कर पाएंगे।
 
बैंक की इस सुविधा के तहत ग्राहक रात के 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक बिना ओटीपी के पैसा नहीं निकाल पाएंगे। इसके अलावा दिन में आप पहले की तरह ही पैसा निकाल सकेंगे। बता दें बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ये सुविधा 1 जनवरी 2020 से शुरू की थी।

PunjabKesari

कब होगी OTP की जरूरत
अगर आप दस हजार रुपए या फिर उससे ज्यादा कैश निकालते हैं तो आपको ओटीपी की जरूरत होगी। बिना ओटीपी के आप 10 हजार या इससे ज्यादा पैसा नहीं निकाल पाएंगे।

PunjabKesari

SBI ATM पर ही मिलेगी यह सुविधा
बैंक ने ग्राहकों को बताया कि ये सुविधा सिर्फ SBI के एटीएम पर ही मिलेगी। वहीं, अगर आप SBI ग्राहक हैं, लेकिन किसी और बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो आपको इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। क्योंकि इस फीचर को नेशनल फाइनेंशियल स्विच यानी एनएफएस में डेवलपम नहीं किया गया है। एनएफएस देश का सबसे बड़ा इंटरटॉपरेबल एटीएम नेटवर्क है।

PunjabKesari

बैंक ने किया था ट्वीट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके ग्राहकों को इस बारे में बताया था। बैंक के मुताबिक, 'ओटीपी आधारित कैश विड्रॉल सिस्टम को 1 जनवरी 2020 से लागू कर दिया गया है। अगर आप रात को 8 बजे से सुबह 8 बजे तक इस एटीएम से कैश निकालते हैं तो इस सुविधा के तहत संभावित फ्रॉड से बचते सकते हैं।'  

कैसे मिलेगा इस सुविधा का फायदा
ग्राहक को पैसे निकालने के लिए पिन नंबर के साथ ओटीपी भी एंटर करना होगा। यह OTP ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। बैंक ने ग्राहकों के पैसों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये खास सुविधा शुरू की थी। ताकि एसबीआई डेबिट कार्ड होल्डर्स को किसी भी संभावित स्किमिंग या कार्ड क्लोनिंग से बचाया जा सके। इस प्रकार वो फ्रॉड से बच सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News