PNB और बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को दिया झटका, बढ़ाईं कर्ज पर ब्याज दरें

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 06:28 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक ने 8 फरवरी को रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था। रेपो रेट बढ़ने के बाद बैंकों ने मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) बढ़ाना शुरू कर दिया है। पब्लिक सेक्टर के पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है। पीएनबी ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में बढ़ोतरी की है। अब बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा। बैंक की नई दरें 9 फरवरी, 2022 से लागू हो चुकी है।

पीएनबी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि उसने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में 25 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। अब उनकी नई दरें 8.75 फीसदी से बढ़कर 9 फीसदी हो गई हैं। ये नई दरें कल गुरुवार से लागू हो चुकी है। बैंक के आरएलएलआर बढ़ाने से सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने महंगा किया लोन

गौरतलब है कि पब्लिक सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा ने अलग-अलग अवधि के एमसीएलआर में 5 बेसिस प्वाइंट यानी 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है। अब बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा। बैंक की नई दरें 12 फरवरी, 2022 से लागू हो जाएगी। बैंक के मुताबिक, 1 साल की एमसीएलआर बढ़कर 8.55 फीसदी हो गई। वहीं, ओवरनाइट एमसीएलआर 7.90 फीसदी, एक महीने की एमसीएलआर 8.20 फीसदी, 3 महीने की एमसीएलआर 8.30 फीसदी और 6 महीने की एमसीएलआर 8.40 फीसदी कर दी गई है।

लगातार छठीं बार रेपो रेट बढ़ोतरी

बता दें कि रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 8 फरवरी को लगातार छठीं बार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी। मौद्रिक नीति बैठक के बाद उन्‍होंने कहा कि दुनियाभर में बढ़ती महंगाई का दबाव भारत पर भी है और इस पर पूरी तरह काबू पाने के लिए एक बार फिर कर्ज की ब्‍याज दरें बढ़ाना जरूरी हो गया है। हालांकि, इस बार रेपो रेट में सिर्फ 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News