नए कोरोना वेरिएंट की दहशत, भारतीय शेयर बाजार के बाद अमेरिकी बाजार भी धड़ाम

punjabkesari.in Friday, Nov 26, 2021 - 11:07 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय शेयर बाजार के साथ शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजार भी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के दहशत में दिखे। अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज शुक्रवार को गिरावट के साथ खुले। ट्रैवल, बैंक और कमोडिटी से जुड़े शेयरों में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिली। कोरोना वायरस के संभावित खतरनाक वेरिएंट मिलने की खबर से बिकवाली को लेकर काफी दबाव देखने को मिला।

दक्षिण अफ्रीका में, तेजी से फैल रहे कोरोना विषाणु की एक नई किस्म मिलने और यूरोपीय संघ द्वारा दक्षिणी अफ्रीका से हवाई यात्रा को निलंबित करने के प्रस्ताव के बाद अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को नुकसान के साथ खुले। एसएंडपी 500 (शेयर बाजार सूचकांक) शुरुआती कारोबार में 1.4 प्रतिशत टूट गया जो सितंबर के अंत से सबसे बुरा प्रदर्शन है। वहीं ‘डो जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज' 800 अंक से अधिक गिर गया, और नैस्डैक कंपोजिट भी नुकसान के साथ खुला।

ट्रैवल और एनर्जी सेक्टर के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है, जिसमें Royal Caribbean, Carnival और Norwegian Cruises जैसी कंपनियों के शेयर 10% लुढ़ककर कारोबार कर रहे हैं। यूएस ट्रेजरी यील्ड में शुक्रवार को कोरोना महामारी की शुरूआत होने के बाद से सबसे तेज गिरावट आई, क्योंकि निवेशक दक्षिण अफ्रीका में एक नए कोरोना वायरस वैरिएंट मिलने के बाद अब निवेश के सेफ ठिकाने ढूढ़ने में लग गए हैं। 

भारत में लगभग 1700 अंक गिरा सेंसेक्स
इससे पहले भारतीय बाजार में बड़ी गिरावट देखी गई थी। एक अनुमान के मुताबिक, निवेशकों ने एक ही दिन में लगभग 7 लाख करोड़ रुपए गंवा दिए। BSE सेंसेक्स में 1,687.9 अंकों की और निफ्टी में 509.8 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। 26 नवम्बर को हुई यह गिरावट भारतीय शेयर बाजार में इस साल की 3 सबसे बड़ी गिरावट में से एक रही है। इस गिरावट से पहले लगभग एक महीने के दौरान शेयर बाजार 6 प्रतिशत तक गिर चुका था। अपने हाई के बाद हुई इस गिरावट में निवेशकों के 16 लाख करोड़ रुपए डूब चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News