चीन को भारत से मिल रही कड़ी टक्कर! एक महीने में किए 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा के iPhone निर्यात

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2023 - 10:39 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के सेक्टर के एक बड़े विकल्प के रूप में उभर रहा है और चीन को कड़ी टक्कर दे रहा है। भारत ने पिछले एक महीने में एप्पल आईफोन के तगड़े निर्यात से इस बात का संकेत दे दिया है। पिछले एक महीने में देश से एप्पल आईफोन के निर्यात में तगड़ा उछाल देखने को मिला है और भारत से 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा का स्मार्टफोन एक महीने निर्यात किए जा चुके हैं। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर के महीने में देश से करीब 8,100 करोड़ रुपए का स्मार्टफोन को निर्यात किया जा चुका है। वहीं स्मार्टफोन इंडस्ट्री का कुछ निर्यात दिसंबर के महीने में 10,000 करोड़ रुपए को पार कर गया है। ऐसे में यह आंकड़ा 'मेक इन इंडिया' प्रोग्राम को तगड़ा बूस्ट देने का काम कर रहे हैं।

iPhone भारत का बना सबसे बड़ा निर्यातक कंपनी

आपको बता दें कि भारत में एप्पल और सैमसंग के स्मार्टफोन सबसे बड़ी संख्या में मैन्युफैक्चर किए जाते हैं। ऐसे में एप्पल ने एक महीने में 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा का निर्यात करके एक्सपोर्ट के मामले में सैमसंग को कहीं पीछे छोड़ दिया है और देश का टॉप स्मार्टफोन निर्यातक कंपनी बन चुकी है। ध्यान देने वाली बात ये है कि देश में आईफोन के कई मॉडल बन रहे हैं। इसमें आईफोन 12, 13, 14 और 14+ के मॉडल शामिल हैं।

भारत में कुल तीन मुख्य आईफोन निर्माता हैं। यह हैं Foxconn Hon Hai, Pegatron और Wistron। देश में यह निर्माता अपने आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग तमिलनाडु और कर्नाटक राज्य में कर रही है। मेक इन इंडिया प्रोग्राम को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम को साल 2020 के अप्रैल महीने में लॉन्च किया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News