भारत में सेमीकंडक्टर यूनिट लगाने की तैयारी में Intel, आईटी मंत्री ने ट्वीट कर किया welcome

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 03:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फैबलेस चिप बनाने वाली कंपनी Intel भारत में सेमीकंडक्टर बनाने के लिए एक यूनिट लगाने की तैयारी में है। अमेरिका स्थित इस चिप बनाने वाली कंपनी का ऐलान उस समय हुआ है जब हाल ही में यूनियन कैबिनेट ने देश में सेमीकंडक्टर के उत्पादन और इससे संबंधित रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए बड़े ऐलान किए हैं।

गौरतलब है कि भारत सरकार आत्मनिर्भर योजना के तहत देश में तमाम तरह की मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने पर फोकस कर रही है। जिसमें सेमीकंडक्टर भी शामिल है। आईटी और इलेक्ट्रोनिक्स मिनिस्टर अश्वनी वैष्णव ने ट्वीटर पर इंटेल का स्वागत करते हुए लिखा है “Intel - welcome to India"

हाल ही में यूनियन कैबिनेट ने भारत में सेमीकंडक्टर और डिस्पले मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए 76,000 करोड़ रुपए की एक योजना को मंजूरी दी है। सरकार देश को हाईटेक प्रोडक्शन के हब के तौर पर विकसित करना चाहती है। कैबिनेट के इस फैसले के बारे में बताते हुए अश्वनी वैष्णव ने कहा था कि हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स की अहम भूमिका हो गई है। वहीं इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट्स में सेमीकंडक्टर चिप की अहम भूमिका होती है। देश को हाईटेक प्रोडक्ट का ग्लोबल हब बनाने के लिए सेमीकंडक्टर चिप बनाने में हमें महारत हासिल करनी होगी जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने 76,000 करोड़ रुपए की यह योजना शुरु की है।

इस स्कीम के तहत इंडस्ट्रीज की तरफ से 1.7 लाख करोड़ रुपए का निवेश मिलने और 1.35 लाख रोजगार के अवसरों के सृजन की उम्मीद है। इसके साथ ही यह भी उम्मीद है कि इस स्कीम के तहत मीडिया टेक, इंटेल क्वालकॉम, टेक्सस इस्ट्रूमेंट जैसी कंपनियां भारत में अपनी ईकाईयां लगाने के लिए प्रोत्साहित हो सकती हैं।

सरकार उस समय यह स्कीम लेकर आने की तैयारी में है जब पूरी दुनिया सेमी कंडक्टर की सप्लाई की कमी की समस्या से जूझ रही है । सूत्रों के मुताबिक सरकार सेमी कंडक्टर प्रदर्शन के लिए 2 फैब यूनिट की स्थापना की तैयारी में है। इसके अलावा डिजाइनिंग, मैन्यूफैक्चरिंग के लिए 10 यूनिट लगाई जा सकती है। इस स्कीम के तहत भारत को सेमी कंडक्टर मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की योजना है।

गौरतलब है कि सेमी कंडक्टर सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में लगने वाले अहम कलपुर्जों में आता है। पूरी दुनिया में सेमी कंडक्टर की सप्लाई में आई कमी से हाल ही में स्मार्टफोन, लैपटॉप, कार और तमाम तरह के उत्पादों के प्रोडक्शन पर प्रतिकूल असर पड़ा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News