भारत अपना स्वर्ण भंडार तैयार करने में जुटाः दास

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2024 - 05:37 PM (IST)

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि भारत अपनी विदेशी मुद्रा की तैनाती के क्रम में स्वर्ण भंडार तैयार करने में जुटा हुआ है। दास ने नीतिगत समीक्षा बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम सोने का भंडार बना रहे हैं जो हमारे मुद्रा भंडार नियोजन का एक हिस्सा है।'' हालांकि, उन्होंने इस भंडार के लिए खरीदे गए सोने की मात्रा के बारे में कोई जानकारी नहीं दी लेकिन आधिकारिक आंकड़ों की ओर इशारा किया जो स्वर्ण भंडार के मूल्य में वृद्धि को दर्शाता है। 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 22 मार्च को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में सोने का मूल्य 51.48 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक था। यह मार्च, 2023 के अंत के मूल्य से 6.28 अरब अमेरिकी डॉलर अधिक है। हाल ही में आई एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आरबीआई ने सिर्फ जनवरी महीने में 8.7 टन सोना खरीदा जो दो साल में सबसे अधिक है। विश्व स्वर्ण परिषद के मुताबिक, केंद्रीय बैंक के पास मौजूद सोना जनवरी के अंत में 812.3 टन तक पहुंच गया जबकि दिसंबर, 2023 में यह 803.58 टन था। पिछले कुछ महीनों में सोने की कीमत भी तेजी से बढ़ी है। इससे पहले दास ने ऐलान किया कि देश का कुल विदेशी मुद्रा भंडार 29 मार्च तक 645.6 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया।

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने पिछले चार-पांच वर्षों में जानबूझकर विदेशी मुद्रा भंडार के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया है ताकि इसका इस्तेमाल भविष्य में किसी भी जोखिम के खिलाफ बफर के रूप में किया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि विदेशी मुद्रा के मोर्चे पर केंद्रीय बैंक का दृष्टिकोण राष्ट्रीय बही-खाते को भी मजबूती देता है। दास ने कहा कि रुपया स्थिर होना रिजर्व बैंक के लिए प्राथमिकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News