Tesla भारत में जल्द लगा सकती है कारखाना, मैक्सिको में भी बराबर कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 11:43 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इले​​क्ट्रिक कार बनाने वाली प्रमुख अमेरिकी कंपनी टेस्ला जल्द ही भारत में अपना कारखाना स्थापित कर सकती है। कंपनी ने भारत और मै​​क्सिको में 25,000 डॉलर कीमत वाली अपनी किफायती इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना बनाई है जो 2025 में अथवा उसके बाद कभी भी साकार हो सकती है। टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने घोषणा की है कि कंपनी नए कारखानों में निवेश करने से पहले नए एवं किफायती मॉडलों का उत्पादन अपने मौजूदा कारखानों में करेगी ताकि उनकी पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सके।

कंपनी अमेरिका के टैक्सस एवं फ्रेमोंट, जर्मनी के बर्लिन और चीन के शांघाई में अपने कारखानों का संचालन करती है। टेस्ला कैलेंडर वर्ष 2023 के अंत तक सालाना 18 लाख वाहनों का उत्पादन कर रही थी। मगर उसकी वैश्विक उत्पादन क्षमता सालाना 30 लाख वाहनों की है। मस्क ने मंगलवार को निवेशकों से बातचीत में कहा कि कंपनी को उत्पादन में 2023 के मुकाबले 50 फीसदी वृद्धि की उम्मीद है। इसका मतलब साफ है कि 2024 के अंत तक वह अपनी अधिकांश क्षमता का उपयोग करेगी।

यह समय-सीमा सरकार की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति के बिल्कुल अनुरूप है। इसके तहत भारत में तीन साल के भीतर विनिर्माण कारखाना स्थापित करना अनिवार्य है जिसे 2027 तक बढ़ाया जा सकता है। यह टेस्ला की उस रणनीति के भी अनुरूप है जिसके तहत उसने 2025 के मध्य से नए मॉडलों को बाजार में उतारने की घोषणा की है।

मस्क ने निवेशकों से बातचीत में कहा कि नए वाहनों में अधिक किफायती मॉडल भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘इन मॉडलों का उत्पादन हमारे मौजूदा वाहनों की तरह समान कारखानों में किया जा सकेगा।’ मस्क ने माना कि इस रणनीति के कारण लागत में पहले के अनुमान के मुकाबले कमी हो सकती है। इससे टेस्ला 30 लाख वाहनों के उात्पादन की अपनी मौजूदा क्षमता का पूरा उपयोग करने में समर्थ होगी। इसके परिणामस्वरूप नए कारखानों में निवेश करने से पहले उसके उत्पादन में 2023 के मुकाबले 50 फीसदी की वृद्धि होगी।

मस्क ने बताया कि भविष्य के कारखानों में उत्पादन 2025 की दूसरी छमाही में शुरू हो जाएगा। उनके इस खुलासे से बाजार में लगाई जा रही ऐसी अटकलें दूर हो गई हैं कि टेस्ला ने किफायती कार बनाने की योजना छोड़ दी है। जनवरी में मस्क ने कहा था कि टेस्ला का लक्ष्य 2025 की दूसरी छमाही में नए किफायती मॉडलों को उतारना है। उन्होंने कहा था कि इन मॉडलों में क्रांतिकारी विनिर्माण प्रौद्योगिकी होगी जो टेस्ला की वृद्धि को जबरदस्त रफ्तार देगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News