इंडिगो पेंट्स के IPO की हुई शानदार शुरुआत, कल खुलेगा होम फर्स्ट फाइनेंस का निर्गम

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 03:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः साल 2020 में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) बाजार गुलजार रहा। तरलता की बेहतर स्थिति तथा निवेशकों की उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया के चलते कंपनियों ने पिछले साल आईपीओ के जरिए करोड़ों रुपए जुटाए हैं। 2021 में भी आईपीओ बाजार मजबूत रहने की उम्मीद है। आज देश की पांचवीं सबसे बड़ी डेकोरेटिव पेंट कंपनी इंडिगो पेंट्स ने अपना आईपीओ लॉन्च किया, जो 22 जनवरी को बंद होगा।  

इंडिगो पेंट्स के आईपीओ की जोरदार शुरुआत  
इंडिगो पेंट्स के आईपीओ की काफी अच्छी शुरुआत हुई। शुरुआती 15 मिनट के भीतर ही इसे आठ फीसदी बोली प्राप्त हुई। सुबह 10:15 बजे तक, इश्यू को 4,17,240 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं, जो 55,18,402 शेयरों के कुल इश्यू साइज का आठ फीसदी है। सिकोइया कैपिटल समर्थित पेंट निर्माता ने मंगलवार को 25 एंकर निवेशकों से 1,490 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 348 करोड़ रुपए जुटाए थे।

इतना है प्राइस बैंड  
कंपनी के इश्यू का प्राइस बैंड 1488 रुपये से 1490 रुपये तक का है। इस इश्यू में कंपनी के प्रमोटर हेमंत जालान और निवेशक 58,40,000 करोड़ शेयर ऑफर कर रहे हैं। कंपनी के 70,000 इक्विटी शेयर कर्मचारियों के सब्सक्रिप्शन के लिए रिजर्व है। कर्मचारियों को इंडिगो पेंट्स के शेयर डिस्काउंट पर 148 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से मिलेंगे। मालूम हो कि यह कंपनी अपने पेंट्स इंडिगो ब्रांड नेम से ही बेचती है। इसका डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क 27 राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों में फैला है। पूर्व इंडियन क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी इसके ब्रांड अंबेसडर हैं। 

कल खुलेगा होम फर्स्ट फाइनेंस का आईपीओ 
बंधक वित्त पोषण कंपनी होम फर्स्ट फाइनेंस ने अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए कीमत का दायरा 517-518 रुपये प्रति शेयर तय किया और बताया कि आईपीओ 21 जनवरी को खुलेगा। इस साल यह तीसरा आईपीओ है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि होम फर्स्ट फाइनेंस का आईपीओ 1,153.71 करोड़ रुपये का है, जिसमें 265 करोड़ रुपये का ताजा निर्गम और 888.71 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश शामिल है। आईपीओ 25 जनवरी को बंद होगा। होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी (एचएफएफसी) आईपीओ से मिली पूरी धनराशि का इस्तेमाल भविष्य की पूंजी संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगी।  

आईआरएफसी ने पेश किया था साल 2021 का पहला IPO 
साल 2021 का पहला आईपीओ इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) लेकर आई थी। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी पब्लिक सेक्टर की नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) का आईपीओ लॉन्च हुआ है। निवेशकों के लिए यह आईपीओ 18 जनवरी से आज तक यानी 20 जनवरी तक खुला था। इससे पहले भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी ने आईपीओ लॉन्च किया था, जो सबसे सफल आईपीओ रहा। इसको 109 गुना भरा गया था।  

क्या है आईपीओ? 
जब भी कोई कंपनी या सरकार पहली बार आम लोगों के सामने कुछ शेयर बेचने का प्रस्ताव रखती है तो इस प्रक्रिया को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) कहा जाता है। मतलब एलआईसी के आईपीओ को सरकार आम लोगों के लिए बाजार में रखेगी। इसके बाद लोग एलआईसी में शेयर के जरिए हिस्सेदारी खरीद सकेंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News