Crude Oil की कीमतों में भारी गिरावट, क्या त्योहारों में मिलेगा सस्ते Petrol-Diesel का तोहफा?

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 04:59 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अंतररष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Prices) में बड़ी गिरावट आई है। मंगलवार को कच्चा तेल एक बार फिर घटकर 75 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गया है। ब्रेंट क्रूड ऑयल (Brent Crude Oil) प्राइस 4.29 फीसदी की गिरावट के साथ 74.14 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है तो डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) 4.54 फीसदी की गिरावट के साथ 70.48 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। तेल की कीमतों में भारी गिरावट के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलवा नहीं हुआ।  

कच्चे तेल की कीमतों में आई इस गिरावट से सबसे बड़ी राहत ऑयल मार्केटिंग कंपनियों, इंडियन ऑयल, बीपीसीएल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम को मिली है जिसके चलते तीनों कंपनियों के शेयरों में मंगलवार 15 अक्टूबर के कारोबारी सत्र में शानदार तेजी रही है।  

रिपोर्ट्स के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों में आई तेज गिरावट के बाद सरकारी तेल कंपनियों को पेट्रोल डीजल बेचने पर 10 से 12 रुपए प्रति लीटर का मुनाफा हो रहा था। ऐसे में ये संभावना जताई जा रही थी कि चुनावों के देखते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली कमी की जा सकती है, पर ऐसा हुआ नहीं। 

पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती की संभावना फिलहाल नहीं

चुनाव आयोग (Election Commission) ने मंगलवार 15 अक्टूबर 2024 को महाराष्ट्र (Maharastra), झारखंड (Jharkhand) के विधानसभा चुनावों (Assembly Polls) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही आचार संहिता (Model Code Of Conduct) लागू हो चुका है। दरअसल इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दामों में गिरावट के बाद ये कयास लगाया जा रहा था कि महाराष्ट्र, झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान से पहले पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती की जा सकती है। पिछले दिनों जब ये रिपोर्ट आई थी कि सरकार इन महत्वपूर्ण राज्यों में चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले पेट्रोल-डीजल के दाम घटा सकती है। तब तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट आ गई थी। हालांकि चुनाव के तारीखों के ऐलान से पहले पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई कटौती नहीं की गई और अब आचार सहिंता के लागू होने के साथ ही इसकी संभावना फिलहाल खत्म हो गई है। इसी के चलते सरकारी तेल कंपनियों के स्टॉक में ये तेजी आई है।

देश के चारों प्रमुख महानगरों में तेल का भाव

दिल्ली-मुंबई समेत देश के चारों प्रमुख महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। दिल्ली में पेट्रोल 94.72 तो डीजल 87.62 रुपए प्रति लीटर चल रहा है जबकि मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का भाव 103.44 और डीजल 89.97 रुपए प्रति लीटर बना हुआ है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.95 और डीजल 91.76 रुपए लीटर बिक रहा है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपए प्रति लीटर बनी हुई है। वहीं डीजल 92.34 रुपए लीटर बिक रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News