सरकार महंगाई को और कम करेगी, आवश्यक वस्तुओं के दामों पर सरकार की नजरः वित्त मंत्री

punjabkesari.in Wednesday, Dec 14, 2022 - 05:36 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को लोकसभा को आश्वासन दिया कि सरकार महंगाई को और कम करने के लिए कमद उठाएगी। नवंबर में खुदरा महंगाई 6.77 से घटकर पिछले 11 महीने के निचले स्तर 5.8 फीसदी पर आ गई। सीतारमण ने लोकसभा चर्चा पर जवाब देते हुए कहा कि आम लोगों के लिए महंगाई को और कम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार आवश्यक वस्तुओं की कीमतों की स्थिति पर लगातार नजर रख रही है। 

उन्होंने यह भी साफ किया कि मंदी का कोई खतरा नहीं है, क्योंकि भारत कम महंगाई के स्तर के साथ तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। राजकोषीय घाटे को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद के 6.4 फीसदी  के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम होगी। उन्होंने कहा कि सरकार राजकोषीय समेकन (फिस्कल कंसोलिडेशन) के मार्ग पर प्रतिबद्ध है। 

एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स) को लेकर सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के कारण मार्च 2022 के अंत में यह 7.28 फीसदी तक गिर गया है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की लगातार गिरती कीमत को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि घरेलू इकाई अन्य सभी मुद्राओं के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन कर रही है। अन्य मुद्राओं की तुलना में ग्रीनबैंक के मुताबले गिरावट कम है। वित्त मंत्री ने वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार दुनिया में सबसे अधिक है।

उन्होंने इस बात का भी संकेत दिया कि आगामी बजट सत्र में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए एक बार और अनुदान की अनुपूरक मांगों को पेश किया जा सकता है। उन्होंने इस बात का भी संकेत दिया कि आगामी बजट सत्र में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए एक बार और अनुदान की अनुपूरक मांगों को पेश किया जा सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News