सरकार का किसानों को तोहफा, PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए हुआ बड़ा ऐलान

10/9/2019 4:07:35 PM

नई दिल्लीः दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किश्त पाने के लिए आधार नंबर को लिंक करने की तारीख बढ़ा दी है। किसान अब 30 नवंबर तक अपना आधार नंबर लिंक कर सकते हैं।
PunjabKesari
30 नवंबर तक बढ़ाई समयसीमा
बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘‘मंत्रिमंडल ने एक अगस्त 2019 के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत राशि जारी करने को लेकर खाते से आधार को अनिवार्य रूप से जोड़ने की समयसीमा 30 नवंबर 2019 करने का निर्णय किया है।'' उन्होंने कहा कि रबी फसलों की बुवाई से पहले किसानों को राहत देने के मकसद से यह कदम उठाया गया है। मंत्री ने कहा कि 7 करोड़ किसान पहले ही पीएम-किसान योजना के तहत लाभान्वित हो चुके हैं। इसके तहत किसानों को तीन समान किस्तों पर 6,000 रुपए सालाना दिए जा रहे हैं।
PunjabKesari
महंगाई भत्ते में बढ़ौतरी
सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय किया है। इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और इसके अलावा 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा। इस तरह से 5 प्रतिशत वृद्धि से यह बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया है। यह सबसे बड़ी वृद्धि है जो दिवाली के अवसर पर दी गई है। यह जुलाई 2019 से लागू होगी। इससे कामकाजी वर्ग को काफी लाभ होगा।
PunjabKesari


Supreet Kaur

Related News