दिवाली तक मंहगा हो सकता है सोना, 50 हजार से ज्यादा खरीदने पर देना होगा सबूत

punjabkesari.in Saturday, Sep 23, 2017 - 12:31 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तरी कोरिया और अमरीका के बीच चल रहे तनाव और भारतीय करंसी के कमज़ोर होने के साथ सोनाका इम्पोर्ट करना भी मंहगा होगा। रुपए जितना गिरेगा, विदेशी नवेशकों की कमाई उतनी घटेगी इस लिए वह ज्यादा बिकावली कर रहे हैं, जिसके कारण शुक्रवार को शेयर बाजार में इस साल की सबसे बड़ी गिरावट देखी गई। रुपए कमजोर होने की वजह यह है कि सरकार अर्थव्यस्था को बढ़ाने के लिए 50,000 करोड रुपए के पैकेज का ऐलान कर सकती है।

इस पैकेज के साथ सरकार के खजाने पर बुरा प्रभाव पड़ेगा, जिसे लेकर निवेशरक के परेशानी झेलनी पड़ेगी। वहीं अमरीकी फेडरल रजिरव की तरफ से डालर को मज़बूत बनाने की योजना के साथ भी रुपए पर प्रभाव हुआ है। डालर महंगा होने का मतलब है रुपए का कमज़ोर होना है। शुक्रवार को रुपए 64.7 रुपए प्रति डालर ते बंद हुआ, जब कि सोमवार को डालर की कीमत 64.13 रुपए थी।

सोना हो सकता है 31 हज़ार से पार
अमरीकी फेडरल रजिरव ने साफ संकेत दिए हैं कि दिसम्बर में ब्याज दरें बढ़ाईं जा सकतीं हैं, इस के बाद भी सोने में ज्यादा गिरावट नहीं रही। वहीं, अमरीका और उत्तरी कोरियां में चल रहे तनाव बढऩे साथ शक्रवार को सोनो की कीमतों 350 रुपए की तेज़ी रही और 30,850 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। सर्राफा माहिरों का कहना है कि सोने को तेजी देने वाले कई फैक्टर हैं, जिसकी वजह से सोने की कीमतें त्यौहारी सीजन तक बढ़ सकती है।

दिवाली के नजदीक बाजार में प्रति 10 ग्राम 31 हज़ार से पार जा सकता है। ऐसे में भारत समेत दुनिया भर के निवेशक सुरक्षित माने जाने वाले निवेश के तौर ते सोने में पैसा लगाएंगे। माहिरों के मुताबिक यदि यह तनाव बरकरार रहा तो सोने में निवेश ओर अधिक हो सकता है जिसके कारण सोना महंगा होगा।
PunjabKesari
50 हजार का सोना खरीदने पर देना होगा सबूत
सोने की कीमतों बढऩे और 50,000 रुपए से ज्यादा मूल्य की खरीद पर के.वाई.सी.नियम लाजिमी होने के साथ सोने की मांग पर बहुत प्रभाव हुआ है। सरकार ने हाल ही में 50 हजार रुपए से अधिक मूल्य का सोना खरीदने पर पैन जरूरी किया है। 50 हजार रुपए से पर हर लेने -देने पर  के.वाई.सी.जरूरी है। इस से पहलें 2 लाख रुपए से अधिक के सोने के गहने खरीदने पर पैन जरूरी था।

50 हजार रुपए से ज्यादा सोने की खरीददारी पर पैन जरूरी किए जाने के साथ सोने की मांग पर प्रभाव हो रहा है। सर्राफा कारोबारियों का कहना है कि गांव के एरिया में पैन कार्ड धारकों की गिनती बहुत कम है। ज्यादातर घरेलू महिलाए ही अपने लिए सोना खरीदती है पैन लागू करने से कारोबार पर बुरा असर पड़ सकता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News