Medica में Temasek की पूरी हिस्सेदारी खरीदेगी Manipal Hospitals, इसी महीने होगा सौदे का ऐलान

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 02:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज द्वारा संचालित मणिपाल हॉस्पिटल्स भारत की सबसे बड़ी अस्पताल श्रृंखला बनने की ओर कदम बढ़ा रही है। मणिपाल हेल्थ पूर्वी भारत में केंद्रित अस्पताल श्रृंखला मेडिका सिनर्जी (Medica Synergie Private Ltd ) में टेमासेक की पूरी 87 फीसदी हिस्सेदारी करीब 1,400 करोड़ रुपए में खरीदने जा रही है। एक सूत्र ने बताया कि इस बारे में औपचारिक ऐलान इसी महीने हो सकता है।

इस सौदे के बाद करीब 10,700 बिस्तरों के साथ मणिपाल हॉस्पिटल्स भारत की सबसे बड़ी अस्पताल श्रृंखला बन जाएगी। फिलहाल करीब 10,103 बिस्तरों के साथ अपोलो हॉस्पिटल्स (Apollo Hospitals Enterprise Ltd ) भारत की सबसे बड़ी अस्पताल श्रृंखला है। सिंगापुर के पीई फंड टेमासक की बेंगलूरु मुख्यालय वाली मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज में भी हिस्सेदारी है।

मणिपाल हॉस्पिटल्स के पास फिलहाल देश में मौजूद 33 अस्पतालों के जरिये 9,500 बिस्तर हैं। दूसरी तरफ पूर्वी भारत में मौजूदगी वाली मेडिका के पास 1,200 बिस्तर हैं। दोनों अस्पताल विस्तार के चरण में हैं। मणिपाल हॉस्पिटल्स अगले 18 से 36 महीनों में अतिरिक्त 1,200 बिस्तर जोड़ने की तैयारी कर रही है वहीं मेडिका भी अगले दो-तीन साल में अपनी बिस्तर क्षमता में 450 से 500 का इजाफा कर सकती है।

इस मामले में जुड़े एक सूत्र ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि मणिपाल हॉस्पिटल्स जल्द ही PE Temasek की Medica में पूरी 87 फीसदी हिस्सेदारी खरीद लेगी। सूत्र ने बताया, ‘यह सौदा करीब 1,400 करोड़ रुपए का है। इस बारे में ऐलान जल्द ही हो सकता है।’

उन्होंने कहा, ‘दोनों अस्पताल श्रृंखलाओं में टेमासेक का निवेश है। इसकी मणिपाल हॉस्पिटल्स में करीब 52 फीसदी और मेडिका में करीब 87 फीसदी हिस्सेदारी है।’ सूत्र ने कहा कि इन दोनों कंपनियों का विलय भी एक विकल्प था लेकिन इससे टेमासेक की मणिपाल हेल्थेकेयर में हिस्सेदारी काफी बढ़ जाती जिसमें कि टीपीजी और रंजन पई परिवार जैसे अन्य निवेशक भी हैं।

उन्होंने कहा, ‘इसलिए यह तय किया गया कि मेडिका में टेमासेक की हिस्सेदारी को मणिपाल खरीदेगी। मणिपाल के लिए यह किसी दूसरे अधिग्रहण की तरह ही होगा जिससे नेटवर्क में बिस्तरों की संख्या बढ़ जाएगी।’ उम्मीद है कि आगे चलकर मणिपाल हेल्थ आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाएगी ताकि मौजूदा निवेशकों को बाहर निकलने का मौका मिल सके।

उद्योग सूत्रों के मुताबिक मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज ने समेकित रूप से वित्त वर्ष 2024 के दौरान करीब 6,500 करोड़ रुपए की आय हासिल की है और इसका एबिटा 1,600 करोड़ रुपए रहा है। कंपनी को अपने नेटवर्क पर प्रति बिस्तर 2 करोड़ रुपए का औसत राजस्व हासिल हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News