केवल Jewellery ही नहीं हर सेक्टर में चमक रहा Gold, इन सेक्टर में हो रहा इस्तेमाल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 04:24 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सोना सदियों से सम्मानित धातु के रूप में पहचाना जाता रहा है, जिसे इकट्ठा करने और संरक्षित करने की परंपरा आज भी जारी है। यह धातु अपनी सुंदरता, दुर्लभता और बहुआयामी उपयोग के कारण विशेष स्थान रखता है। वर्तमान समय में सोने का उपयोग केवल आभूषण और सिक्कों तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका प्रयोग कई आधुनिक तकनीकों जैसे एयरोस्पेस और इलेक्ट्रॉनिक्स में भी हो रहा है। आइए जानते हैं कि आज के दौर में सोना किन-किन क्षेत्रों में इस्तेमाल हो रहा है।

यह भी पढ़ेंः Chinese Garlic: चीनी लहसुन ने बढ़ाई भारतीय किसानों की परेशानी, दामों पर संकट

जूलरी में उपयोग

करीब 6,000 साल से सोने का उपयोग आभूषण बनाने में होता आ रहा है। मिस्र के फिरौन तूतनखामुन के दफन मुखौटे में सोने का इस्तेमाल इसका उदाहरण है। हर साल उत्पादित सोने का 78% आभूषणों में उपयोग होता है, क्योंकि सोने को विभिन्न आकारों में ढाला जा सकता है और इसकी चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है।

PunjabKesari

वित्त और निवेश

सोने को धन का प्रतीक माना गया है और इसका इस्तेमाल सिक्कों, बुलियन और छड़ों के रूप में किया जाता है। 560 ईसा पूर्व लिडिया साम्राज्य ने पहली बार शुद्ध सोने के सिक्कों का निर्माण किया था, और आज भी सोना निवेश के सबसे पसंदीदा साधनों में से एक है। दक्षिण अफ्रीका का 'क्रूगरैंड' दुनिया का सबसे लोकप्रिय सोने का बुलियन सिक्का है।

यह भी पढ़ेंः Iran-Israel War में झुलस सकता है भारत, शेयर बाजार से लेकर महंगाई तक ऐसे होगा असर

चिकित्सा में उपयोग

सोने की रासायनिक निष्क्रियता के कारण, इसका उपयोग दंत चिकित्सा में लंबे समय से होता आ रहा है। सोने का इस्तेमाल फिलिंग, क्राउन और अन्य दंत चिकित्सा उपकरणों के लिए होता है। इसके अलावा, इसका उपयोग कुछ बीमारियों के उपचार और निदान में भी होता है, जैसे कैंसर के इलाज में गोल्ड-198 आइसोटोप्स का इस्तेमाल किया जाता है।

PunjabKesari

एयरोस्पेस में उपयोग

सोना एयरोस्पेस उद्योग के लिए भी महत्वपूर्ण है। अंतरिक्ष यान के अंदर अवरक्त विकिरण और गर्मी से बचाने के लिए सोने का उपयोग किया जाता है, साथ ही यह यांत्रिक भागों को लुब्रिकेट करने में भी मददगार होता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स में उपयोग

सोना एक बेहतरीन कंडक्टर है और जंग नहीं पकड़ता, जिससे इसका उपयोग सर्किटरी में होता है। अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे फोन, कंप्यूटर और जीपीएस में सोना पाया जाता है, क्योंकि यह डिजिटल डेटा के सटीक और तेज़ संचरण को संभव बनाता है।

यह भी पढ़ेंः 5 साल में 3.15 गुना बढ़ा SIP का पैसा, जानें किन Mutual Funds ने किया निवेशकों को मालामाल

अन्य उपयोग

सोने का उपयोग शादी की अंगूठियों, ओलंपिक पदकों और ऑस्कर ट्रॉफी में किया जाता है। इसके अलावा, सोने का इस्तेमाल ऊर्जाक्षम कांच बनाने में भी होता है, जो बड़ी इमारतों में इस्तेमाल होता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News