FPI ने अप्रैल में अबतक भारतीय शेयर बाजार में 8,643 करोड़ रुपए डाले

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2023 - 02:26 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने अबतक भारतीय शेयर बाजारों में 8,643 करोड़ रुपए का निवेश किया है। विश्लेषकों ने कहा है कि मूल्यांकन उचित स्तर पर होने की वजह से एफपीआई भारतीय बाजार में पैसा लगा रहे हैं। इससे पहले मार्च में एफपीआई ने शेयरों में शुद्ध रूप से 7,936 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इसमें से ज्यादातर निवेश अमेरिका की जीक्यूजी पार्टनर्स ने अडानी समूह की कंपनियों में किया था। एफपीआई ने चालू वित्त वर्ष की शुरुआत सकारात्मक रुख के साथ की है। 

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, तीन अप्रैल से अबतक एफपीआई ने शेयरों में शुद्ध रूप से 8,643 करोड़ रुपए डाले हैं। मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘एफपीआई प्रवाह की दृष्टि से भारत जैसी अर्थव्यवस्थाओं में स्थिति अनुकूल है।'' उन्होंने कहा कि इसके अलावा भारतीय शेयरों का मूल्यांकन अब उचित स्तर पर आ गया है, जिसकी वजह से एफपीआई लिवाली कर रहे हैं। 

समीक्षाधीन अवधि में एफपीआई ने शेयरों के अलावा ऋण या बॉन्ड बाजार में 778 करोड़ रुपए डाले हैं। विभिन्न क्षेत्रों की बात करें, तो एफपीआई ने 15 अप्रैल को समाप्त पखवाड़े में सबसे ज्यादा 4,410 करोड़ रुपए के वित्तीय शेयर खरीदे हैं। इसके अलावा उन्होंने वाहन और पूंजीगत सामान कंपनियों के शेयरों में भी अच्छी लिवाली की है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News