खाने-पीने की वस्‍तुओं ने लगाई महंगाई में आग, सीपीआई 16 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचने का अनुमान!

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 01:55 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः लगातार बढ़ रही महंगाई इस बार लोगों को और बड़ा झटका देने वाली है। एक रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है मार्च में भारत की खुदरा महंगाई 16 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच सकती है। इसके 6.35 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है, जो कि नवंबर 2020 के बाद सर्वाधित आंकड़ा है। महंगाई का यह स्तर लगातार तीसरे महीने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लक्षित दायरे से ऊपर होगा। 

48 अर्थशास्त्रियों के बीच पोल 
एक पोल के जरिए अर्थशास्त्रियों ने यह अनुमान जताया है। यह पोल चार से आठ अप्रैल तक किया गया। इसमें 48 अर्थशास्त्रियों के बीच पोल में संकेत मिले कि सालाना आधार पर मार्च में कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (सीपीआई) यानी खुदरा महंगाई 6.35 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है, जबकि इससे पिछले महीने फरवरी में खुदरा महंगाई 6.07 फीसदी रही थी। रिपोर्ट के अनुसार, महंगाई बढ़ने की मुख्य वजह लगातार खाद्य वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी है। 

12 अप्रैल को जारी होंगे नतीजे 
यहां बता दें कि खुदरा महंगाई के मार्च महीने के नतीजे 12 अप्रैल मंगलवार को जारी किए जाएंगे। इसके 6.06 फीसदी और 6.50 फीसदी के बीच रहने का अनुमान जताया गया है। कुल मिलाकर, खुदरा महंगाई आरबीआई के छह फीसदी के ऊपरी लक्ष्य से ज्यादा रहने का अनुमान जताया जा रहा है। एएनजेड के अर्थशास्त्री धीरज निम ने कहा है कि जैसा कि फरवरी महीने तक लगातार तीन महीने खाद्य वस्तुओं की कीमतों में गिरावट के बाद अब इनके दाम फिर से बढ़ने लगे हैं तो हमारा सालाना आधार पर खुदरा मंहगाई 6.30 फीसदी रह सकती है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News