Metal stocks: चीन ने किया ब्याज दरों में कमी का ऐलान, भारत में चमके मेटल शेयर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 12:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन के पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (People's Bank of China) द्वारा अगले सप्ताह में ब्याज दरों में कटौती के ऐलान का सीधा असर आज भारतीय बाजारों के मेटल शेयरों पर नजर आया। भारत में सेंसेक्स और निफ्टी के फ्लैट कारोबार करने के बावजूद मेटल इंडेक्स 2 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं और मेटल इंडेक्स में शामिल सारे शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।

BSE Metal शेयरों का हाल

BSE पर आज मेटल शेयरों का कारोबार 32,420 पर शुरु हुआ, जबकि कल (23 सितंबर) 32,178 पर बंद हुआ था। इस समय यह 2 फीसदी बढ़त के साथ 32,788 पर कारोबार कर रहा है।

शेयर  चढ़े (फीसदी में)
NATIONALUM  5.10%
NMDC   3.67%
SAIL  3.39%
TATASTEEL 3.38%
 VEDL 2.94%
JINDALSTEL 2.14%
HINDALCO 1.35%
JSL 0.97%
COALINDIA  0.74%
JSWSTEEL 0.48%

 

PunjabKesari

चीन ने की ब्याज दरों में कटौती की घोषणा 

अमेरिका में फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती की घोषणा के कुछ ही हफ्तों बाद, चीन ने भी आर्थिक कदम उठाते हुए रिजर्व रिक्वायरमेंट रेशो (RRR) में आधा प्रतिशत की कटौती की है। इस कटौती के बाद बैंकों को अब अपने पास नकदी का कम हिस्सा रखना होगा, जिससे बाजार में नकदी का प्रवाह बढ़ेगा। इसके साथ ही, अगले एक हफ्ते में ब्याज दरों में भी कटौती की घोषणा की गई है।

चीन की इस घोषणा के बाद, आज सुबह से ही एशियाई बाजारों में तेजी देखी जा रही है। इससे पहले, बैंक ऑफ कनाडा जुलाई और अगस्त में दो बार ब्याज दरों में कटौती कर चुका है, जबकि यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने भी दो बार ब्याज दरें घटाई हैं। पीपल्स बैंक ऑफ चाइना के गवर्नर Pan Gongsheng  ने ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट की कटौती की घोषणा की है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News