हेलमेट खरीदना हो सकता है महंगा, 15 अक्टूबर के बाद इतने बढ़ेंगे दाम

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 10:07 AM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप नया हेलमेट खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्दी करें क्योंकि 15 अक्टूबर के बाद इनकी कीमत बढ़ने वाली है। दरअसल भारत में 1 सितंबर से नए ट्रैफिक नियम लागू हुए है, जिसके चलते ट्रैफिक नियम उल्लंघन पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है। सरकार ने साल 1993 के भारतीय मानक ब्यूरो (आईएसआई) नियमों में बदलाव करके नए 2015 यूरोपियन मानक को लागू किया है। इसके तहत अब हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स को नई लैब लगानी होगी। सरकार के इस नए नियम से हेलमेट मैन्युफैक्चरिंग महंगी हो जाएगी और इसका असर हेलमेट की कीमत पर पड़ेगा।
PunjabKesari
5 से 10 हजार रुपए बढ़ेगी हेलमेट की कीमत
हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेट्री के मुताबिक सरकार की तरफ से नई लैब लगाने के लिए 15 अक्टूबर की डेडलाइन तय की गई है। हालांकि नई लैब लगाने के लिए देशभर से केवल 40 रजिस्ट्रेशन आएं हैं, जबकि देश में करीब 250 हेलमेट मैन्युफैक्चरर्स हैं। इसका सीधा मतलब है कि हेलमेट की मैन्युफैक्चरिंग कुछ कंपनियों तक सीमित हो जाएगी। साथ ही नई लैब लगाने में खर्च भी ज्यादा आएगा। ऐसे में 15 अक्टूबर के बाद से देश में हेलमेट की कीमत 5 हजार से 10 हजार रुपए तक हो सकती है।
PunjabKesari
नई लैब लगाने में 1 से 2 करोड़ रुपए का खर्च
पुराने नियमों के तहत हेलमेट फैक्ट्री के साथ ही एक टेस्टिंग लैब बनानी होती थी, जहां इनका परीक्षण किया जाता था। इस लैब पर 6 से 7 लाख रुपए का खर्च आता था। हालांकि अब नए नियमों के अंतर्गत यूरोपियन टेस्टिंग लैब लगानी होगी। इस पर 1 से 2 करोड़ का खर्च आएगा। ऐसे में एक स्मॉल स्केल उद्योग चलाने वाले के लिए नई लैब लगाना संभव नहीं होगा और इस तरह हेलमेट मैन्युफैक्चरिंग का काम कुछ चुनिंदा कंपनियों तक सीमित रह जाएगा। ऐसे में ये कंपनियां मनमाफिक दाम पर हेलमेट की बिक्री करेगी।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News