अडानी मामले की सुनवाई टली, जांच के लिए समय सीमा बढ़ाने की मांग वाली SEBI की अर्जी पर सुनवाई कल

punjabkesari.in Monday, May 15, 2023 - 04:35 PM (IST)

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट में अडानी मामले की सुनवाई मंगलवार तक के लिए फिर टल गई है। मुख्य न्ययाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच को सेबी की अर्जी पर सुनवाई करनी थी जिसमें शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी ने अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट से छह महीने के और समय की मांग की है। अब इस मामले की सुनवाई मंगलवार 16 मई को होगी।

इससे पहले सेबी ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर कर बताया कि 2016 से उसने अडानी समूह की किसी भी कंपनी के खिलाफ कोई भी जांच नहीं की है और ये कहा जाना कि सेबी समूह की कंपनी के खिलाफ जांच कर रहे थी पूरी तरह बेबुनियाद है। सेबी ने जांच पूरी करने के लिए समय सीमा बढ़ाने जाने की मांग करते हुए कोर्ट से कहा है कि न्याय के लिए अडानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोप की जांच किया जाना बेहद जरुरी है।

सेबी ने कहा कि अडानी समूह के रेग्यूलेटरी डिस्क्लोजर में संभावित खामियों का जांच से पहले कोई गलत या समय से पहले निष्कर्ष निकाला जाना न्याय के हित में नहीं होगा और कानूनी रूप से भी उचित नहीं होगा। सेबी ने कहा कि उसने 11 देशों के रेग्यूलेटरों से संपर्क किया है। सेबी ने इन रेग्यूलेटरों से जानकारी साझा करने को कहा है कि अडानी समूह ने बाजार में उपलब्ध शेयर्स को लेकर किसी नियमों का उल्लंघन तो नहीं किया है।

12 मई को मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने सेबी से कहा था कि जांच पूरी करने के लिए छह महीने के समय की मांग उचित नहीं है। उन्होंने सेबी से तीन महीने में जांच पूरा करने को कहा है। हालांकि समय सीमा बढ़ाने को लेकर कोर्ट का आखिरी निर्णय मंगलवार को आ सकता है। सेबी ने कोर्ट से अडानी मामले की जांच को पूरा करने के लिए छह महीने के और समय की मांग की है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News