‘क्या यह है! भारत देश हमारा’ ‘अपने’ ही बन रहे ‘अपनों के दुश्मन’

punjabkesari.in Saturday, Oct 21, 2023 - 04:18 AM (IST)

बेशक ‘विश्व गुरु’ कहलाने वाले हमारे देश के लोग अपनी उच्च प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और संस्कारों पर गर्व करते नहीं थकते, परंतु पिछले कुछ वर्षों से हम इसे भूल नैतिक पतन के गड्ढों में गिरते चले जा रहे हैं। 
* 20 अक्तूबर को दुमका (झारखंड) के गांव ‘बड़ाबथान’ में ‘कांतो हेम्ब्रम’ नामक युवक ने अपने 2 बच्चों की मौत के लिए अपनी मां को जिम्मेदार और डायन मानते हुए सोते समय उसका गला दबा कर मार डाला।
* 19 अक्तूबर को जालंधर (पंजाब) के टावर एन्क्लेव में सम्पत्ति विवाद को लेकर एक युवक ने अपने पिता की लाइसैंसी राइफल से गोलियां चला कर पिता, मां और बड़े भाई की हत्या कर दी। 

* 19 अक्तूबर को ही कोलकाता (पं. बंगाल) में गुटखा खाने से रोकने पर अपनी पत्नी की हत्या कर शव को जला कर सबूत नष्ट करने के आरोप में सूर्यकांत नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।
* 19 अक्तूबर को ही गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) में एक व्यक्ति को अपनी 14 वर्षीय बेटी से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
* 18 अक्तूबर को अगरतला (त्रिपुरा) की एक अदालत ने एक व्यक्ति को अपनी बेटी से बलात्कार करने के आरोप में 20 वर्ष कैद की सजा सुनाई। 
* 18 अक्तूबर को ही कंधमाल (ओडिशा) पुलिस ने ‘गुटिनगिया’ गांव में पद्मिनी बेहेरा नामक एक महिला को पारिवारिक विवाद के चलते अपनी 4 वर्षीय बेटी सुरेखा की हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किया। 
* 18 अक्तूबर को ही सम्भल (उत्तर प्रदेश) में किसी बात पर विवाद के चलते एक युवक ने अपने बड़े भाई को पीट-पीट कर मार डाला। 

* 17 अक्तूबर को दिल्ली में काम पर जाने के प्रश्न पर विवाद को लेकर एक व्यक्ति ने गला घोंट कर अपनी पत्नी की हत्या कर दी।
* 17 अक्तूबर को ही रायपुर (छत्तीसगढ़) के बिलाडी गांव में अमित यादव ने अपनी मां के साथ अपनी पत्नी के आए दिन के विवाद से तंग आकर गुस्से में डंडे से वार कर अपनी मां को ही मार डाला।
* 17 अक्तूबर को ही मथुरा (उत्तर प्रदेश) के गांव ‘बठैन’ में अपने 13 वर्षीय दिव्यांग बेटे को एक महिला ने पीट-पीट कर मार डाला।
* 15 अक्तूबर को पणजी (गोवा) में एक व्यक्ति को अपनी 14 वर्षीय नाबालिग बेटी से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
* 14 अक्तूबर को कासरगोड (केरल) में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से रोकने पर सुरजीत नामक लड़के ने अपनी मां रुक्मिणी (63) का सिर दीवार से टकरा दिया जिससे उसकी मौत हो गई। 

* 13 अक्तूबर को पूर्वी दिल्ली में मकसूद नामक व्यक्ति को अपनी 14 वर्षीय बेटी के साथ बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 13 अक्तूबर को ही बारपेटा (असम) के गांधी नगर में एक व्यक्ति ने किसी बात पर हुए विवाद पर गुस्से में आकर अपनी पत्नी और बेटी को कुल्हाड़ी से काट डाला, जिससे उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई।  
* 13 अक्तूबर को ही खरड़ (पंजाब) में एक युवक ने अपने दोस्त के साथ मिल कर अपने बड़े भाई, भाभी और 2 वर्ष के भतीजे की हत्या कर दी। 
* 6 अक्तूबर को जैसलमेर (राजस्थान) में एक व्यक्ति को अपनी 5 वर्षीय बेटी के साथ घिनौना काम करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

* 3 अक्तूबर को मऊ (उत्तर प्रदेश) जिले के एक गांव में विवाहित महिला का वीडियो बनाकर उसे ब्लैकमेल करने और बलात्कार करने के आरोप में उसके भांजे के विरुद्ध केस दर्ज किया गया। 
* 2 अक्तूबर को फतेहपुर (उत्तर प्रदेश) के ‘ललौती’ गांव में एक व्यक्ति को अपनी 17 वर्षीया बेटी से बलात्कार करके उसे गर्भवती करने और फिर दवा खिलाकर उसका गर्भपात करवाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।   
ऐसी घटनाओं से न सिर्फ मानवता लज्जित हो रही है, बल्कि ये विश्व में भारत की बदनामी का कारण भी बन रही हैं। अत: ऐसे अपराधों में संलिप्त लोगों को कठोरतम दंड दिया जाना चाहिए, ताकि दूसरों को भी सबक मिले और इस नैतिक पतन को रोका जा सके।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News