कदम-कदम पर हो रहा रिश्तों का खून ‘यह है भारत देश हमारा!’

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 05:12 AM (IST)

हम पहले भी लिखते रहे हैं और आज फिर लिख रहे हैं कि भारतीय समाज में नैतिक पतन बढ़ता जा रहा है और चंद लोग रिश्तों की मर्यादा को तार-तार करके मानवता को कलंकित कर रहे हैं। परंतु यह बुराई थमने में नहीं आ रही, जिसके चंद उदाहरण निम्न में दर्ज हैं :

  • * 21 अप्रैल, 2024 को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक व्यक्ति को अपनी 19 वर्षीय बेटी से लगातार 4 वर्ष बलात्कार करने और इस दौरान उसका 3 बार गर्भपात करवाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 4 वर्ष पूर्व अपनी पत्नी की मौत के समय से ही उसने अपनी बेटी पर बुरी नजर रखी हुई थी।  
  • 25 अप्रैल को मध्य प्रदेश के ‘बुरहानपुर’ में पुलिस ने एक 13 वर्षीय नाबालिगा की शिकायत पर उससे बार-बार बलात्कार करने के आरोप में उसके पिता को गिरफ्तार किया। 
  • 28 अप्रैल को बिहार के ‘बांका’ में एक व्यक्ति की पत्नी की मौत के बाद उस पर अपनी सास से इश्क का ऐसा भूत चढ़ा कि दोनों ने रिश्ते की हद पार करके आपस में शादी करने का फैसला कर लिया। इससे भी बढ़ कर हैरानी की बात यह है कि जब महिला के पति को इसका पता चला तो उसने खुशी-खुशी अपने दामाद की शादी अपनी पत्नी से करवा दी।
  • 30 अप्रैल को हरियाणा में पानीपत के खोतापुर गांव में ‘प्रीतम पुरुषोत्तम’ नामक एक व्यक्ति ने अपने सो रहे भांजे प्रकाश कुमार के सिर और मुंह पर कुल्हाड़ी से वार करके उसकी जान ले ली।  
  • 5 मई को कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले के ‘दांडेली तालुक’ में एक 26 वर्षीय महिला ने पति से झगड़ा होने पर गुस्से में आकर अपने 6 वर्षीय बोलने में लाचार दिव्यांग बेटे को मगरमच्छों से भरी नदी में फैंक कर मार डाला। महिला ने यह कदम पति द्वारा बच्चे के बोल न पाने पर बार-बार ताने देने और झगड़ा करने से तंग आकर उठाया ।
  • 5 मई को ही छत्तीसगढ़ में एक किशोरी ने फोन पर लड़कों से बात करने के लिए डांटने पर अपने सो रहे बड़े भाई को कुल्हाड़ी से काट कर मार डाला। फिर उसने तालाब में जाकर अपने खून से सने कपड़े धोए और अनजान बन कर दिखावे के आंसू बहाने लगी। 
  • 5 मई को ही राजस्थान के ‘कोटा’ में 2 भाइयों के बीच मोटरसाइकिल की पार्किंग को लेकर हुए विवाद में ‘सांवरा भील’ नामक युवक ने अपने छोटे भाई मनोज को कुल्हाड़ी से काट डाला।
  • 5 मई को ही उत्तर प्रदेश के कानपुर में पढ़ रहे इटावा के एक छात्र के साथ दबंगों ने लेन-देन के मामले में हैवानियत की सारी हदें पार करते हुए पहले तो उसे कमरे में बंधक बनाकर निर्वस्त्र करके पीटा, आग से जलाया और उसके बाद भी जी नहीं भरा तो उसके नाजुक अंग में ईंट बांध कर लटका दी। 
  • 5 मई को ही उत्तर प्रदेश के ‘हमीरपुर’ में एक व्यक्ति ने क्रूरता की हदें पार करते हुए अपनी पत्नी की छाती पर गर्म पेचकस से अपना नाम गोदने के बाद प्लास से उसके हाथ की उंगलियों के नाखून भी उखाड़ दिए।
  • 5 मई को ही बिहार के ‘मुजफ्फरपुर’ में डायन का आरोप लगाकर एक व्यक्ति ने अपनी सो रही भाभी को गोली मार कर मौत के घाट उतार दिया। 
  • 5 मई को ही हरियाणा में हिसार के आदमपुर में कमल नामक एक व्यक्ति ने अपनी मां रोशनी देवी के चाल-चलन पर शक करते हुए उसे गोली मार दी और उसके बाद अपनी पत्नी के पास जाकर बोला, ‘‘मैंने मां को मार दिया है और वह गली में पड़ी है।’’
  • 5 मई को ही हरियाणा के सोनीपत में गुलशन नामक युवक ने अपने बड़े भाई विपन का मोबाइल ले लिया तो नशे में धुत्त बड़े भाई ने डंडे से उसकी पिटाई कर डाली जिससे उसकी जान चली गई।
  • 6 मई को उत्तर प्रदेश के बिजनौर में प्रेम विवाह करने वाली एक महिला ने पहले तो दूध में नशा मिलाकर पति को बेहोश करके उसकेहाथ-पैर बांध दिए और फिर उसके गुप्तांग तथा शरीर के अन्य हिस्सों को जलती हुई सिगरेट से दागा और चाकू से गुप्तांग काटने का प्रयास किया। 

उक्त घटनाएं मांग करती हैं कि समाज के सूझवान लोग, विशेषकर बुजुर्ग इस मामले में आगे आकर लोगों को शिक्षित करें। इसके साथ ही हमारे संत-महात्मा, जिनका लोग बहुत आदर करते हैं और उनके चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेते हैं, लोगों से कोई भी अनैतिक काम न करने का प्रण लें। इसके साथ ही इस तरह के आचरण में संलिप्त लोगों को कठोरतम दंड देने की जरूरत है। -विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News