देश के कुछ हिस्सों में पानी की भारी कमी लोगों का नहाना तक छूटने लगा

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2019 - 12:52 AM (IST)

लाख समझाने के बावजूद बहुत से लोग जल का महत्व न समझते हुए इसे बेदर्दी से बहा रहे हैं और इस तथ्य की ओर से उन्होंने बिल्कुल ही आंखें मूंद रखी हैं कि अगला विश्व युद्ध पानी के लिए ही लड़ा जाएगा। देश के अधिकांश राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र आदि में पानी का स्तर बहुत नीचे चला जाने के कारण लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जिनमें से गुजरात और महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों की स्थिति तो बहुत ही खराब हो गई है।

गुजरात के कुछ इलाकों में पानी की इतनी किल्लत पैदा हो गई है कि लोगों का नहाना तक छूटने लगा है। पाटन तथा बनासकांठा आदि में एक बाल्टी पानी के लिए महिलाओं को 3-3 घंटे कतार में लगना पड़ रहा है। इसी कारण लोगों ने अपने विवाह समारोह गांवों में करने की बजाय शहरों में करने शुरू कर दिए हैं जहां कम से कम पैसा खर्च करके तो वे पानी हासिल कर सकते हैं ताकि मेहमानों को परेशानी न हो।

यही नहीं, लोग अंतिम संस्कार के नियम तक बदलने को विवश हो गए हैं। नलों में पानी न आने के कारण अंतिम संस्कार के बाद नहाना भी कठिन हो गया है और लोग चेहरे पर पानी के कुछ छींटे मार कर ही संतोष कर रहे हैं। यह स्थिति पानी की कमी से मानव जाति को ही नहीं, अन्य जीव-जंतुओं, पेड़-पौधों व पर्यावरण तक को होने वाली भारी हानि की ओर संकेत करती है और सावधान करती है कि यदि हमने पानी का दुरुपयोग बंद न किया तो आने वाले समय में हमें और भी कठिन स्थिति का सामना करना पड़ेगा तथा बिना सोचे-विचारे पानी नष्टï करने की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।  —विजय कुमार  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News