अमरीका की जानलेवा ‘बंदूक संस्कृति’ ‘लोकतांत्रिक देश के लिए दुखद’

punjabkesari.in Friday, Oct 27, 2023 - 04:22 AM (IST)

अमरीका में प्रचलित ‘बंदूक संस्कृति’ के कारण पिछले कुछ वर्षों से वहां गोलीबारी और हिंसा की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं और अमरीका का कोई भी राज्य इस समस्या से मुक्त नहीं है। शुरू में अमरीका के सुदूरवर्ती और कम आबादी वाले इलाकों में लोग हिंसक पशुओं से बचाव के लिए बंदूकें रखते थे लेकिन अब अपना दबदबा दिखाने के लिए यह रिवाज शहरों में भी आ गया है। गैर सरकारी संगठन ‘गन वायलैंस आर्काइव’ के अनुसार इस वर्ष अमरीका में सामूहिक गोलीबारी की 500 से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं। यह संस्था हर उस घटना को सामूहिक गोलीबारी मानती है जिसमें 4 या अधिक लोग घायल या मारे गए हों। 

अमरीका में गोलीबारी की दिल दहलाने वाली नवीनतम घटना 25 अक्तूबर को देर रात ‘एंड्रोस्कोगिन काऊंटी’ के अंतर्गत पडऩे वाले ‘लेविस्टन’ शहर में हुई जहां एक बंदूकधारी द्वारा एक बालिग ऐली (गली) तथा एक रेस्तरां में की गई अंधाधुंध गोलीबारी के परिणामस्वरूप कम से कम 22 लोग मारे गए और 50 से अधिक घायल हुए। अधिकारियों के अनुसार स्थानीय अस्पताल गोलीबारी के परिणामस्वरूप मृतकों या घायलों से भर जाने के कारण पुलिस को लोगों से यह अपील करनी पड़ी कि ‘‘कृपया एमरजैंसी वाहनों को अस्पतालों में पहुंचने में सुविधा हो इसके लिए सड़कों को खाली कर दें।’’ पुलिस के अनुसार हमलावर आरोपी की पहचान ‘राबर्ट कार्ड’ के रूप में की गई है। वह अमरीकी रिजर्व सेना में था और हथियार चलाने का प्रशिक्षक रह चुका है। उसे ‘मेन’ राज्य में एक प्रशिक्षण केंद्र में नियुक्त किया गया था। वह इस वर्ष 2 सप्ताह तक एक मानसिक स्वास्थ्य केंद्र में भी भर्ती रहा था। 

* 14 अक्तूबर को डेनवर में एक गोलीकांड में 3 लोगों की मौत और 3 अन्य घायल हुए।
* 7 अक्तूबर को कैलीफोर्निया में हुए एक गोलीकांड में 2 लोग मारे गए और 3 अन्य गंभीर रूप से घायल हुए। 
* 1 अक्तूबर को हैरिस काऊंटी, लेक्सिंगटन तथा ओमाहा में गोलीबारी की विभिन्न घटनाओं में 3 लोगों की मौत और 11 लोग घायल हुए।
* 24 अगस्त को कैलीफोर्निया के एक बार में एक बंदूकधारी द्वारा अंधाधुंध फायरिंग करने से 5 लोगों की मौत तथा 6 अन्य घायल हुए। 
* 4 जुलाई को फिलाडेल्फिया के ‘किंग्ससिंग’ में एक बंदूकधारी ने अंधाधुंध गोलियां चला कर 4 लोगों की हत्या व 4 अन्य को घायल कर दिया। 

एक अनुमान के अनुसार आज अमरीका में कम से कम 46 प्रतिशत लोगों के पास बंदूकें हैं। हथियारों की किसी भी दुकान पर कुछ नियमों का पालन करते हुए कुछ ही समय के भीतर बंदूक खरीदी जा सकती है। राजनीतिक प्रेक्षकों के अनुसार अमरीका में ‘बंदूक संस्कृति’ बढ़ाने में वहां की नकारात्मक राजनीति की बड़ी भूमिका है। आम जनता तो हथियारों पर अंकुश लगाने के पक्ष में है परंतु अपने निहित स्वार्थों के कारण अमरीका में हथियारों को बढ़ावा देने वाली वहां की सशक्त हथियार लॉबी और राजनीति से जुड़े लोग इस पर अंकुश नहीं लगने देते। जब भी बंदूक संस्कृति पर नियंत्रण करने की बात उठती है तो हथियार रखने के संवैधानिक अधिकार की कट्टर समर्थक मानी जाने वाली ‘रिपब्लिकन पार्टी’ के नेता और उनके समर्थक इसके विरोध में उतर आते हैं जिनके सामने डैमोक्रेटिक पार्टी बेबस होकर रह जाती है। 

इसी कारण बार-बार होने वाली गोलीबारी की घटनाओं पर जनता के आक्रोश तथा लगभग 53 प्रतिशत अमरीकी नागरिक देश में हथियारों पर प्रतिबंध के कठोर कानूनों के पक्ष में होने के बावजूद वहां बंदूक संस्कृति पर रोक लगाने के लिए कोई महत्वपूर्ण कानून पारित नहीं किया जा सका। इसलिए जब तक ऐसा नहीं होगा तब तक वहां गोलीबारी होती ही रहेगी और लोग इसी तरह मरते रहेंगे। स्वयं को सभ्य कहने वाले अमरीका में बढ़ रही ‘बंदूक संस्कृति’ के साथ-साथ लोगों में बढ़ रही असहिष्णुता और आसानी से हथियारों की उपलब्धता का दुष्परिणाम दुखद घटनाओं के रूप में निकल रहा है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News