अंक शास्त्र 2018: देश-दुनिया के साथ जानें, कैसा होगा आपका भविष्य

Thursday, December 28, 2017 11:18 AM
अंक शास्त्र 2018: देश-दुनिया के साथ जानें, कैसा होगा आपका भविष्य

नववर्ष शुरू होने में कुछ दिनों का समय शेष है तथा ज्योतिषियों व अंक शास्त्रियों द्वारा नववर्ष 2018 को लेकर अपने-अपने तरीके से भविष्यवाणियां की जा रही हैं। अंक शास्त्र से संबंध रखती मुम्बई की प्रमुख अंक शास्त्री श्वेता जुमानी ने कहा कि 2018 का कुल जोड़ 2 बनता है, जिसका स्वामी चंद्रमा है। चंद्रमा एक काल्पनिक, रोमांटिक ग्रह की श्रेणी में आता है। पिछले 2 वर्ष मंगल तथा सूर्य से संबंधित रहे, जिस कारण देश व विश्व में गर्मी का प्रकोप ज्यादा रहा। 2017 का जोड़ 1 बनता था, जिसका स्वामी सूर्य था, जिसने तापमान में गर्मी को बढ़ाया परन्तु 2018 का स्वामी चंद्रमा है इसलिए यह वर्ष अपेक्षाकृत गर्म की बजाय ठंडा रहेगा। बढ़ते तापमान से चंद्रमा राहत प्रदान करेगा। 


उन्होंने कहा कि वर्ष का स्वामी चंद्रमा होने के कारण अर्थव्यवस्था हिचकोले लेते हुए ही दिखाई देगी। अर्थव्यवस्था में अगस्त तक सुधार के संकेत नहीं मिलेंगे।


नोटबंदी के बाद से देश में चल रहा बुरा समय अगस्त 2018 तक रहेगा, क्योंकि हम स्वतंत्रता के 71वें वर्ष से गुजर रहे हैं, जिसका जोड़ 8 बनता है। 8 का स्वामी शनि है, जोकि विभिन्न उतार-चढ़ावों के बाद सफलता देता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी 8 तारीख को ही नोटबंदी का ऐलान पिछले साल किया था। समय भी रात 8 बजे था। इन सबका संबंध शनि से है। 15 अगस्त के बाद देश 72वें वर्ष में प्रवेश करेगा जिसका जोड़ 9 अंक बनता है, इसलिए अगस्त के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिखाई देंगे। 
वैसे भी भारत के लिए 3, 6, 9 के अंक शुभ हैं। इंडिया का कुल जोड़ 3 तथा भारत का कुल जोड़ 6 अंक बनता है। 2019 का जोड़ 3 बनता है इसलिए 2019 का वर्ष भारत के लिए अपेक्षाकृत काफी अच्छा रहने वाला है। 


सोने की चमक फीकी पड़ेगी, 2 अंक वाली हस्तियां चमकेंगी
श्वेता जुमानी ने कहा कि जिन लोगों का जन्म 2, 11, 20 या 29 तारीख को किसी भी महीने हुआ है उसका संबंध अंक 2 से है। इसी तरह से कर्क राशि वाले भी चंद्रमा से प्रभावित रहते हैं। विश्व में पहली बार चंद्रमा पर कदम रखने वाले नील आर्मस्ट्रांग भी 20 तारीख को चंद्रमा पर पहुंचे थे, जिसका जोड़ 2 अंक बनता है।


चंद्रमा कल्पना का कारक भी है तथा मनुष्य में छिपी प्रतिभा को भी उभारता है। व्यक्ति को कल्पनाशील व स्वप्रशील तथा रोमांटिक बनाने में भी चंद्रमा की भूमिका रहती है। फिल्म इंडस्ट्री में सुपर स्टार अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्तूबर तथा शाहरुख का जन्म 2 नवम्बर को हुआ है। दोनों ही 2 अंक से प्रभावित हैं। इसी तरह से माइकल जैक्सन का जन्म 29 अगस्त को हुआ तथा वह भी अंक दो से प्रभावित थे। 


इसी तरह से अंक 2 से प्रभावित अन्य हस्तियों में के.एल. सहगल (11 अप्रैल), दिलीप कुमार (11 दिसम्बर), संजय दत्त (29 जुलाई), अजय देवगन (2 अप्रैल), रजिन्द्र कुमार (20 जुलाई),महेश भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा, अनु मलिक व अन्य भी अंक 2 से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि 2018 में सोने की चमक कुछ फीकी पड़ेगी, जबकि बिट्क्वाइन में चमक देखने को मिलेगी। उन्होंने कहा कि अंक 1, 2, 4 तथा 7 एक ही परिवार से संबंधित माने जाते हैं इसलिए इन अंकों से संबंधित लोगों के लिए यह वर्ष बेहतर रहने वाला है। 
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन