जन औषधि योजना के पाच साल पूरे होने पर ‘व्यापक पहुंच’ कार्यक्रम चलाएगी सरकार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 09:38 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 फरवरी (भाषा) सरकार की जन औषधि योजना के पांच साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस सप्ताह के अंत में देशभर में एक व्यापक पहुंच कार्यक्रम शुरू करने की योजना है।

प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 1-7 मार्च तक विभिन्न शहरों में कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है।

इस साल 31 जनवरी तक, देशभर में 9,082 जन औषधि बिक्री केन्द्र काम कर रहे थे, जिनमें लगभग 1,759 दवाएं और 280 सर्जिकल उत्पाद बेचे जा रहे थे।

एक शीर्ष सरकारी सूत्र ने मंगलवार को कहा, ‘‘करीब 12 लाख लोग देशभर में इन बिक्री केन्द्रों पर रोजाना आते हैं। अब कई विकासशील देश भी अपने-अपने देशों में इस योजना को शुरू करने में रुचि रखते हैं।’’
उन्होंने कहा कि पीएमबीजेपी के तहत उपलब्ध दवाओं की कीमत ब्रांडेड दवा की कीमतों की तुलना में 50-90 प्रतिशत कम है। सूत्र ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान पीएमबीजेपी ने 893.56 करोड़ रुपये की बिक्री हासिल की, जिससे देश के आम आदमी को लगभग 5,360 करोड़ रुपये की बचत हुई।

सूत्रों ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 15 फरवरी तक, पीएमबीजेपी की कार्यान्वयन एजेंसी, फार्मास्युटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेस ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीएमबीआई) ने 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री दर्ज की, जिससे नागरिकों के लिए लगभग 6,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News