ट्रंप-जिनपिंग व्यापार डील को खत्म करने के लिए खतरा बनीं मेंग वानजू गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Dec 06, 2018 - 06:59 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अर्जेंटीना में जिस ट्रेड वार को खत्म करने का समझौता किया। उसी दिन करीब 700 मील दूर कनाजा अधिकारियों ने एक गिरफ्तारी की थी। जो अमेरिका-चीन के विवाद को और आगे ले जा सकती है।

अमेरिका हुवावे टेक्नोलॉजी कंपनी के मुख्य फाइनेंसियल अधिकारी (सीईओ) वान जू मेंग के प्रत्यपर्ण की मांग कर रहा है। क्योंकि उसे विश्वास सहै कि कनाडा ने दिसंबर में उसे गिरफ्तार किया था। ग्लोब और मेल द्वारा ये खबर छापे जाने के बाद कनाडा ने इस बात को स्वीकार किया कि मेंग उसकी हिरासत में है।

रिपोर्ट में कहा गया था कि मेंग की गिरफ्तारी ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के उल्लंघन के संबंध में की गई। इस खबर के फैलने के तुरंत बाद चीन ने प्रतिक्रिया देते हुए मांग की कि दनों देश मेंग को छुड़ाना चाहेंगे। हालांकि बाद में विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह इस संबंध में पूरी रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहा है कि क्यों उसे गिरफ्तार किया गया है और कहा कि व्यापार की वार्ता जारी रहनी चाहिए।

बीजिंग में उसकी गिरफ्तारी के मामले को अधिक तूल नहीं दिया जा रहा। मेंग हुवावे के संस्थापक की बेटी हैं, जो सामरिक प्रौद्योगिकी में निर्भर बनाने के लिए चीन हेतु जिनपिंग के प्रयासों का राष्ट्रीय चैंपियन है। अमेरिका अपने सहयोगियों को नियमित रूप से कहता है कि ड्रग माफियाओं, हथियारों के व्यापारियों और अन्य अपराधियों का प्रत्यपर्ण किया जाए। लेकिन चीन के प्रमुख कार्यकारिणी के इस तरह की गिरफ्तारी मुंमकिन नहीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News