वैश्विक तनाव के बीच जिनपिंग पहुंचे यूरोप; मानवाधिकार समूहों ने Airport पर किया विरोध, यात्रा पर US की पैनी नजर

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 11:27 AM (IST)

पेरिसः चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को यूरोप की तीन देशों की यात्रा शुरू की, जिसमें यूरोप इस बात पर बंटा हुआ है कि बीजिंग की बढ़ती ताकत और अमेरिका-चीन प्रतिद्वंद्विता से कैसे निपटा जाए। शी ने रविवार को फ्रांस से इसकी शुरुआत की, जिनके राष्ट्रपति चाहते हैं कि यूरोप को अन्य विश्व शक्तियों से अधिक आर्थिक और रणनीतिक स्वतंत्रता मिले। इसके बाद चीनी राष्ट्रपति सर्बिया और हंगरी की यात्रा पर जाएंगे, दोनों को चीन के अनुकूल और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी और पर्याप्त चीनी निवेश के प्राप्तकर्ता के रूप में देखा जाता है।

PunjabKesari

पेरिस के ओरली हवाई अड्डे पर जहा शी का स्वागत फ्रांसीसी प्रधान मंत्री गेब्रियल अटाल द्वारा किया गया वहीं वहां पहुंचे मानवाधिकार समूहों द्वारा विरोध प्रदर्शन में मांग की गई कि फ्रांस चीन पर तिब्बती और उइगर अल्पसंख्यक अधिकारों का सम्मान करने के लिए दबाव डाले। मुक्त तिब्बत की मांग कर रहे कार्यकर्ताओं ने शनिवार को पेरिस में आर्क डी ट्रायम्फ के नीचे एक बैनर फहराने का प्रयास किया और शी के विमान के उतरने के लगभग उसी समय फ्रांस की राजधानी में विरोध प्रदर्शन किया। पेरिस पहुंचे शी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह यात्रा चीन और फ्रांस के बीच ''रणनीतिक विकास '' लाएगी, और उनके संबंधों को और विकसित करने से ''अशांत दुनिया में स्थिरता और सकारात्मक ऊर्जा'' में योगदान मिलेगा।

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूरोपीय कार निर्माता सब्सिडी वाले चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों के आगे पिछड़ रहे हैं। यूरोपीय राजधानियों में कथित चीनी जासूसों को लेकर राजनयिक चिंतित हैं और रूस के साथ चीन का निरंतर रक्षा व्यापार यूरोप में युद्धग्रस्त यूक्रेन का समर्थन करने वाले किसी भी व्यक्ति को चिंतित करता है और डरता है कि रूसी सेना यहीं नहीं रुकेगी। लेकिन यूरोप और चीन के बीच भारी आर्थिक संबंध हैं। यूरोपीय संघ और चीन  के  बीच प्रति दिन 2.3 बिलियन यूरो व्यापार का अनुमान है और शी कोविड महामारी के कारण लंबे समय तक अनुपस्थिति के बाद यूरोपीय नेताओं के साथ संबंधों को फिर से मजबूत बनाने और गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अपने प्रमुख विदेश नीति लक्ष्यों के लिए यूरोपीय समर्थन में कमी के संकेतों के लिए वाशिंगटन में शी की यात्रा पर बारीकी से नजर रखी जाएगी। साथ ही, ट्रांस-अटलांटिक सहयोगियों के लिए भविष्य के अमेरिकी समर्थन के बारे में यूरोप में अनिश्चितता बढ़ रही है।

 

PunjabKesari

सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन चीनी नेता को पूर्ण राजकीय यात्रा का औपचारिक सम्मान देंगे। वे यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन से भी मिलेंगे, जिनके मैक्रॉन के साथ निष्पक्ष व्यापार नीतियों को आगे बढ़ाने और चीन द्वारा रूस के साथ अपने प्रभाव का उपयोग करके यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने की दिशा में आगे बढ़ाने की उम्मीद है।यूरोपीय संघ ने पिछली बार चीनी सब्सिडी की जांच शुरू की थी और वह चीन से निर्यात होने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर शुल्क लगा सकता है।चीन यूक्रेन संघर्ष में तटस्थता का दावा करता है लेकिन उसने अपने पड़ोसी पर पूर्ण रूसी हमले को आक्रमण कहने से इनकार कर दिया है, और रूस पर हथियार बनाने की क्षमता बढ़ाने का आरोप लगाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News