मालदीव में बढ़ रहा चीन का दखल क्षेत्रीय स्थिरता और स्वायत्तता के लिए बड़ा खतरा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2024 - 01:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः हिंद महासागर के मध्य में, मालदीव को संदेह का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) ने उथुरु थिला फाल्हू द्वीप पर एक चीनी कंपनी को दी गई एक प्रमुख कृषि परियोजना के बारे में चिंता जताई है। MDP के अध्यक्ष फ़ैयाज़ इस्माइल को संदेह है कि इस परियोजना के कुछ गलत उद्देश्य हैं। उनका आरोप है कि चीनी वास्तविक कृषि विकास के बजाय सैन्य उद्देश्यों का पीछा कर रहे हैं। राष्ट्रपति मुइज्जू के हाल के फैसलों की तुलना में यह संदेह और भी बढ़ जाता है, जिसे क्षेत्रीय स्थिरता और साझेदारी की कीमत पर चीनी हितों के पक्ष में देखा जाता है, जो कम भारतीय उपस्थिति में स्पष्ट है। मालदीव के सैन्य बंदरगाह से इस परियोजना की निकटता इसकी सैन्य प्रकृति के बारे में संदेह को और बढ़ा देती है, जिससे संभावित रूप से एक दूर की शक्ति को लाभ होगा।

 

यह दावा ऐसे समय में किया गया है जब राष्ट्रपति मुइज्जू देश में भारतीयों की भागीदारी को कम करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। पिछले वर्ष नवंबर में पदभार संभालने के बाद से, मुइज़ू ने कई ऐसे निर्णय लिए हैं जिन्हें भारत के साथ संबंधों के प्रतिकूल माना जाता है, जिससे चीन को हिंद महासागर क्षेत्र में अधिक अवसर मिलते हैं।  माडिया रिपोर्ट के अनुसार, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने घोषणा की कि वर्तमान में देश में तैनात सभी भारतीय सैनिकों को 10 मई तक वापस ले लिया जाएगा। इससे पहले, फरवरी में, जियांग यांग होंग 03 नामक एक चीनी 'अनुसंधान' जहाज ने मालदीव के पानी में प्रवेश किया और राजधानी माले में डॉक करने की योजना बनाई। 

 

4300 टन का जहाज समुद्र तल मानचित्रण के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह जहाज, जो एक चीनी समुद्र विज्ञान संस्थान का है, एक महीने पहले सान्या, चीन से रवाना हुआ था और खनिजों की तलाश में समुद्र तल का नक्शा बनाना चाहता है। हालांकि, सुरक्षा विशेषज्ञों को संदेह है कि रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिंद महासागर क्षेत्र में पनडुब्बी संचालन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए यह एक प्रारंभिक टोही वाहन हो सकता है। पिछले साल नवंबर में पदभार संभालने के बाद से, राष्ट्रपति मुइज्जू, जिन्हें चीन समर्थक झुकाव वाला माना जाता है, ने भारत से मालदीव से अपने सैनिकों को वापस बुलाने का अनुरोध किया था। प्रारंभ में, अट्ठासी भारतीय सैन्यकर्मी, दो हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान का संचालन करते हुए, मालदीव में मानवीय और चिकित्सा निकासी सेवाएं प्रदान कर रहे थे। दोनों देशों के बीच नई दिल्ली में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद, भारत ने मालदीव में तीन विमानन प्लेटफार्मों का संचालन करने वाले अपने सैन्य कर्मियों को 10 मई तक बदलने पर सहमति व्यक्त की।

 

उसी समय, जनवरी में चीन की प्रारंभिक यात्रा के बाद, मुइज़ू ने एक चीनी अनुसंधान जहाज को माले में डॉक करने की अनुमति दी। उस समय चिंताएं थीं कि जहाज हिंद महासागर के समुद्र तल के मानचित्रण में शामिल हो सकता है, जो रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहां भारतीय सुरक्षा दांव पर है। मालदीव ने आश्वासन दिया कि दौरा करने वाला जहाज केवल चालक दल में बदलाव और आपूर्ति के लिए वहां रहेगा, और कोई शोध नहीं करेंगे। हालाँकि, भारत मालदीव से परे जहाज की गतिविधियों को लेकर चिंतित था। जहाज मालदीव और श्रीलंका के बीच एक घुमावदार रास्ता बना रहा है, जो पनडुब्बी तैनाती जैसे संभावित सैन्य उपयोग के लिए पानी के नीचे के क्षेत्रों को मैप करने का एक तरीका हो सकता है। इस बीच, सरकारी एजेंसी मालदीव इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट फ़्री ज़ोन (MIDF) ने 28 मार्च को चाइना हार्बर इंजीनियरिंग के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते में भारत के पास एक उत्तरी द्वीप उथुरु थिला फाल्हू पर एक बड़े पैमाने पर कृषि परियोजना शामिल है।

 

MIDFZ एक संघ है जिसमें पांच राज्य के स्वामित्व वाले उद्यम शामिल हैं। जैसा कि एसटीओ द्वारा रिपोर्ट किया गया है, एमआईडीएफजेड द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) कृषि उत्पादन को बढ़ाने और कृषि क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से आवश्यक बुनियादी ढांचे और संसाधनों के विकास के लिए मंच तैयार करता है। यह पहल आयात पर मालदीव की ऐतिहासिक निर्भरता को उलटने की महत्वाकांक्षा का प्रतिनिधित्व करती है। इस परियोजना की कल्पना स्थानीय किसानों को आधुनिक कृषि तकनीकों तक पहुंच प्रदान करने, नौकरी के अवसर पैदा करने और समुद्री कृषि और जलीय कृषि उद्योगों में विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News