सउदी अरब के इस फैसले से लोगों की जेब होगी ढीली

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 04:39 PM (IST)

जालंधरः दिसंबर में सऊदी अरब एक ऐसा कदम उठाने जा रहा है जो आपकी जेब ढीली करेगा। अब तक लगातार पेट्रोल-डीजल के सस्ता होने से राहत मिल रही है लेकिन जल्द ही कीमतों में तेजी का दौर फिर शुरू हो सकता है। सऊदी अरब ने फैसला किया है कि दिसंबर से वह 5 लाख प्रति बैरल तेल की प्रतिदिन कटौती करेगा। 

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री खालिद अल-फालेह ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि सऊदी ने नवंबर से सप्लाई बढ़ाई थी लेकिन दिसंबर से इसमें कटौती की जाएगी। सऊदी अरब ने प्रतिदिन तकरीबन 10 लाख बैरल तेल की सप्लाई बढ़ाई थी लेकिन हाल ही में अमेरिका द्वारा ईरान के ग्राहकों को दी गई छूट से बाजार में अधिक सप्लाई हो गई, जिस के कारण बीते शुक्रवार तेल 70 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे चला गया, जो कि अक्तूबर में 85 डॉलर प्रति बैरल तक रहा था।

विशेषज्ञों का कहना है कि सऊदी के साथ अगर बाकी ओपेक देश भी सप्लाई में कटौती करते हैं तो कच्चा तेल महंगा हो जाएगा। ऐसे में भारत में भी पेट्रोल-डीजल महंगा होगा लेकिन पंजाब के लोगों के लिए यह ज्यादा बुरा होगा क्योंकि पंजाब के लोग एक लीटर तेल पर ज्यादा टैक्स अदा कर रहे हैं। इस समय पंजाब में पेट्रोल पर 35.08 फीसदी और डीजल पर 16.65 फीसदी वैट है, जबकि चंडीगढ़ में पेट्रोल पर 17.42 फीसदी और डीजल पर 9.04 फीसदी है। हरियाणा में पेट्रोल पर 23.37 फीसदी और डीजल पर 13.90 फीसदी वैट है। पिछले 4 अक्तूबर को जब पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर चली गई थी तो बीजेपी शासित राज्यों ने वैट में कटौती की थी लेकिन पंजाब सरकार ने वित्तीय स्थिति का हवाला देते हुए स्थानीय कर में कटौती करने से इंकार कर दिया था। 
  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News