सफेद प्याज के निर्यात पर सरकार ने दी ढील, तीन बंदरगाहों से तय मात्रा में होगा शिपमेंट

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 04:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः प्याज की खेती करने वाले किसानों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने सफेद प्याज के निर्यात प्रतिबंध में ढील दी है। सरकार ने देश के तीन बंदरगाहों से सफेद प्याज के विदेशी शिपमेंट को मंजूरी दे दी है। सरकार ने निर्यात प्रतिबंध में ढील देते हुए तीन बंदरगाहों से 2,000 टन तक सफेद प्याज के निर्यात की मंजूरी दे दी।

2,000 टन तक सफेद प्याज के निर्यात की मंजूरी

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक अधिसूचना में कहा कि निर्यातक को निर्यात किए जाने वाले सफेद प्याज की सामग्री और मात्रा को लेकर गुजरात सरकार के बागवानी आयुक्त से प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। इसमें कहा गया है, तत्काल प्रभाव से, निर्दिष्ट बंदरगाहों के माध्यम से 2,000 टन तक सफेद प्याज के निर्यात की मंजूरी दी गई है। 

इन बंदरगाहों से होगा सफेद प्याज का निर्यात

सरकार द्वारा सफेद प्याज के निर्यात के लिए कुछ बंदरगाहों के नाम तय किए गए हैं। डीजीएफटी की अधिसूचना के मुताबिक, यह निर्यात, मुंद्रा बंदरगाह, पिपावाव बंदरगाह और न्हावा शेवा/जेएनपीटी बंदरगाह से करने की मंजूरी है।

राजनीतिक रूप से संवेदनशील वस्तु प्याज के निर्यात पर सामान्य तौर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि, सरकार मित्र राष्ट्रों को उनके अनुरोध पर निर्दिष्ट मात्रा में निर्यात की मंजूरी देती है। डीजीएफटी वाणिज्य मंत्रालय की एक इकाई है। यह आयात और निर्यात से संबंधित मानदंडों को तय करती है। पिछले साल आठ दिसंबर को सरकार ने घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News