ब्लडप्रेशर रोगियों के लिए वरदान है नीली रोशनी, जाने क्यों

punjabkesari.in Sunday, Nov 11, 2018 - 11:35 AM (IST)

सिडनी/लंदन: एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि नीली रोशनी ब्लडप्रेशर रोगियों के लिए वरदान है । अध्ययन के अनुसार नीली रोशनी के संपर्क में रहने से ब्लडप्रेशर कम होता है जिससे हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है। ‘यूरोपीयन जर्नल ऑफ प्रीवेन्टेटिव कॉर्डियोलॉजी’ में प्रकाशित अध्ययन के लिए प्रतिभागियों का पूरा शरीर 30 मिनट तक करीब 450 नैनोमीटर पर नीली रोशनी के संपर्क में रहा जो दिन में मिलने वाली सूरज की रोशनी के बराबर है।
PunjabKesariइस दौरान दोनों प्रकाश के विकिरण के प्रभाव का आकलन किया गया और प्रतिभागियों का रक्तचाप, धमनियों का कड़ापन, रक्त वाहिका का फैलाव और रक्त प्लाज्मा का स्तर मापा गया।पराबैगनी किरणों के विपरीत नीली किरणें कैंसरकारी नहीं हैं।

PunjabKesari

ब्रिटेन के सरे विश्वविद्यालय और जर्मनी के हेनरिक हैनी विश्वविद्यालय डसेलडार्फ के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि पूरे शरीर के नीली रोशनी के संपर्क में रहने के चलते प्रतिभागियों के सिस्टोलिक (उच्च) रक्तचाप तकरीबन 8 एमएमएचजी कम हो गया जबकि सामान्य रोशनी पर इस तरह का कोर्इ प्रभाव नहीं पड़ा। नीले प्रकाश से रक्तचाप में कमी कुछ उसी प्रकार है जैसी दवाइयों के जरिये रक्तचाप को कम किया जाता है। PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News